विदेश

इस्राइल के पलटवार से गाजा में 230 की गई जान, हमास के हमले में अब तक 500 से अधिक लोगों की मौत

इस्राइल 

हमास के चरमपंथियों ने शनिवार को एक प्रमुख यहूदी अवकाश के दौरान इजराइल पर अप्रत्याशित हमला कर दिया, जिसमें 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोगों को बंधक बना लिया गया। जवाबी कार्रवाई में इजराइल ने भी गाजा पट्टी में हवाई हमले शुरू किए। वहीं, इस्राइल की ओर से पलटवार में गाजा पट्टी से करीब 250 मौतों की बातें सामने आ रही हैं। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास ‘‘ऐसी कीमत चुकाएगा, जिसके बारे में उसने कभी सोचा भी नहीं होगा।'' इस बीच अमेरिका-भारत समेत कई देशों ने इस आतंकी हमले की निंदा की है।

इजराइली नागरिकों तथा सैनिकों की हत्या की
बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, हमास ने गाजा पट्टी पर एक सीमा बाड़ को विस्फोटकों से उड़ा दिया और उसके बाहर 22 स्थानों में घुसकर हमला किया। कई स्थानों पर वे घंटों तक घूमते रहे और इजराइली नागरिकों तथा सैनिकों की हत्या की। हमास चरमपंथियों और इजराइली सुरक्षाबलों के बीच मध्यरात्रि के बाद भी मुठभेड़ जारी रही। चरमपंथियों ने दो कस्बों में लोगों को बंधक बना रखा है, जबकि एक अन्य कस्बे में एक पुलिस थाने पर कब्जा कर लिया है।

इजराइली मीडिया ने बचाव सेवा अधिकारियों के हवाले से बताया कि हमास के हमले में कम से कम 500 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 1,500 से अधिक अन्य घायल हुए हैं। यह इजराइल में हाल के दशकों में हुए सबसे वीभत्स हमलों में से एक है। वहीं, फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गाजा पट्टी में इजराइल के हमलों में कम से कम 232 लोग मारे गए हैं और 1,700 से अधिक अन्य घायल हो गए हैं। हमास के लड़ाकों ने गाजा में इजराइल के कई नागरिकों और सैनिकों को बंदी बना लिया है। सोशल मीडिया पर इसकी खौफनाक तस्वीरें सामने आई हैं। इस हमले के एक बड़े संघर्ष में तब्दील होने का खतरा पैदा हो गया है। हमास-इजराइल के बीच पिछले संघर्षों में गाजा में बड़े पैमाने पर लोगों की मौत और विनाश हुआ था।

इस काले दिन का बदला लेगी इजराइल
नेतन्याहू ने शनिवार रात को टेलीविजन पर दिए संबोधन में कहा कि इजराइली सेना हमास की युद्ध क्षमताओं को खत्म करने के लिए हरसंभव उपाय का इस्तेमाल करेगी और ‘‘इस काले दिन का बदला लेगी।'' उन्होंने आगाह किया कि ‘‘इस युद्ध में वक्त लगेगा। यह मुश्किल होगा।'' नेतन्याहू ने पहले घोषणा की थी कि इजराइल अभी युद्ध कर रहा है। रात होने के बाद गाजा में इजराइली हमले तेज हो गए। बड़े-बड़े विस्फोटों के जरिये कई रिहायशी इमारतें ढहा दी गईं। इजराइली सेना ने बताया कि हमास ने 3,500 से अधिक रॉकेट दागे।

गाजा के राफाह शहर में शनिवार देर रात इजराइल के हवाई हमले में एक मकान ढह गया, जिससे वहां रह रहे एक परिवार के 12 सदस्यों की मौत हो गई। उत्तरी जेबालया शहर में एक अन्य हवाई हमले में एक परिवार के 10 सदस्यों की जान चली गई। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि मकानों को क्यों निशाना बनाया गया है। गाजा और इजराइल में लड़ाई के बीच फलस्तीनियों ने शनिवार रात को वेस्ट बैंक के आसपास के शहरों में प्रदर्शन किया। 

Back to top button