ब्रेकिंग न्यूज़

MP के किसानों की दिल्ली में हुंकार, कड़ाके की ठंड में रामलीला मैदान में प्रदर्शन

मध्य प्रदेश के किसानों ने दिल्ली में नारेबाजी की है. दिल्ली में आज एक बड़ी रैली और विरोध प्रदर्शन होना है. इसके लिए किसान कड़ाके की ठंड में रामलीला मैदान में जुटे हैं. प्रदर्शन में प्रदेश भर के किसान शामिल हैं। यह दहाड़ लाभकारी मूल्य सहित चार मांगों को लेकर भरी गई है।

भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, शाजापुर समेत प्रदेश भर से हजारों किसान दिल्ली पहुंचे हैं. वह पिछले दो महीने से परफॉर्मेंस की तैयारी कर रहा था। दो दिन पहले कई किसान दिल्ली पहुंचे थे।

यह प्रदर्शन किस लिए है

भारतीय किसान संघ के मध्य भारत प्रांत के अध्यक्ष कैलाश सिंह ठाकुर ने बताया कि रैली के जरिए किसान अपनी मांगों को सरकार के सामने रखेंगे. इनमें मुख्य मांग यह है कि किसानों को लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य मिले। वर्तमान में किसानों को केवल समर्थन मूल्य मिलता है और समर्थन मूल्य पर भी देश भर में केवल 15-18% खाद्यान्न की खरीद हो रही है। जबकि 80 फीसदी अनाज मंडी में ही रहता है। इससे सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को होता है। इसके अलावा किसानों द्वारा खेती के लिए खरीदे जाने वाले ट्रैक्टर-ट्राली व अन्य उपकरणों पर भी जीएसटी खत्म किया जाए।

किसान संघ के प्रदेश प्रचार प्रमुख राहुल धूत ने बताया कि सम्मान निधि के नाम पर केंद्र सरकार द्वारा 2 हजार की राशि दी जाती है, जिसे बढ़ाकर 10 हजार किया जाना चाहिए. वहीं, जंगली जानवरों के कारण किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। जानवर खेतों में घुस जाते हैं और फसलों को नष्ट कर देते हैं। हम सरकार से मांग करेंगे कि सरकार जंगली जानवरों से हुए नुकसान की भरपाई करे और जानवरों को उनके जंगलों में छोड़ा जाए.

प्रदर्शन में क्या मांगें हैं

  • पशुपालकों को 900 रुपये प्रति गाय प्रति माह प्रोत्साहन राशि दी जाए।
  • सरकार द्वारा किसानों को दी जाने वाली सभी प्रकार की अनुदान राशि सीधे किसानों के खातों में जमा की जाए।
  • कृषि बीमा नीति का सरलीकरण कर उसे किसान हितैषी बनाया जाए।
  • देश में कृषि उपज को ध्यान में रखकर आयात-निर्यात नीति बनानी चाहिए।
Aakash

Back to top button