विदेश

सर्वशक्तिमान भगवान नीचे आए और कहे कि जो बाइडेन दौड़ से बाहर हो जाओ, तो मैं दौड़ से बाहर हो जाऊंगा: जो बाइडेन

वाशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर जैसे-जैसे समय नजदीक आ रहा है, राजनीतिक बयानबाजी चरम पर पहुंचने लगे हैं। एक तरफ रिपब्लिक उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप सातवें आसमान पर हैं और अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। उनके समर्थक भी हालिया डिबेट में ट्रंप के जो बाइडेन पर भारी पड़ने के बाद उनकी जीत के सपने देख रहे हैं। दूसरी तरफ बाइडेन को लेकर डेमोक्रेटिंग पार्टी में ही दो फाड़ हो गए हैं। पार्टी के कई नेता मांग कर रहे हैं कि बाइडेन को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से अपना नाम वापस ले लेना चाहिए। बाइडेन की बढ़ती उम्र और डिबेट में सो जाने की घटना वाले वीडियो ने उनकी मुश्किल बढ़ा दी है। इसके उलट बाइडेन खुद को पूरी तरह फिट बता रहे हैं। उनका कहना है कि अब केवल सर्वशक्तिमान भगवान ही नीचे आकर कहे तो चुनाव न लड़ने की जिद छोड़ सकता हूं।

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने बयान दिया है कि उनका लक्ष्य अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हराना है। उन्होंने कहा कि केवल "सर्वशक्तिमान भगवान" ही उन्हें राष्ट्रपति की दौड़ से हटने के लिए मना सकते हैं। उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब डेमोक्रेटिंग पार्टी के एक वर्ग ने 27 जून की राष्ट्रपति पद की बहस में खराब प्रदर्शन के बाद 81 वर्षीय बाइडेन से खुद को दौड़ से बाहर करने की मांग की थी, डिबेट के दौरान बाइडेन पर आरोप लगे थे कि वे डिबेट के बीच ही सो गए थे। बाइडेन अमेरिकी इतिहास में उम्रदराज़ अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। साथ ही वो लगातार अपने मानसिक स्वास्थ्य और उम्र संबंधी परेशानियों को लेकर सवालों के घेरे में रहते हैं। उनकी पार्टी के नेता भी सवाल उठाते रहे हैं कि बाइडेन अगले चार साल के कार्यकाल के लिए बिल्कुल भी उपयुक्त नहीं हैं। जबकि, बाइडेन का दावा है कि वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं और उनका लक्ष्य ट्रंप को हराना है।

 एक साक्षात्कार में, बाइडेन ने कहा, "देखो। मेरा मतलब है, अगर सर्वशक्तिमान भगवान नीचे आए और कहे कि जो बाइडेन दौड़ से बाहर हो जाओ, तो मैं दौड़ से बाहर हो जाऊंगा। उन्होंने आगे कहा, "सर्वशक्तिमान प्रभु नीचे नहीं आ रहे हैं।" उन्होंने राष्ट्रपति पद की बहस में अपने निराशाजनक प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि जो कुछ हुआ उसकी जिम्मेदारी मेरी है। उन्होंने कहा, "वो रात बहुत ख़राब रही। मुझे नहीं पता क्यों।"

 

Back to top button