गैजेट

Apple WWDC 2024: नई पेशकश, सॉफ़्टवेयर अपडेट और आगामी उत्पादों पर एक नजर

Apple का वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) आज रात से शुरू होने वाला है. हर साल टेक्नॉलॉजी के शौकीन और Apple फैंस दुनियाभर में इस इवेंट का बेसब्री से इंतजार करते हैं, ये देखने के लिए कि Apple इस बार क्या नया लेकर आया है. पिछले साल WWDC 2023 में Apple विजन प्रो लॉन्च हुआ था और ये वर्चुअल रियलिटी हेडसेट अब कुछ चुनिंदा जगहों पर मिल रहा है. इस साल ज्यादा फोकस हार्डवेयर के बजाय सॉफ्टवेयर पर होगा. तो भले ही इस बार कोई नया गैजेट न देखने को मिले, फिर भी iOS 18 और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जुड़े कुछ न कुछ रोमांचक ऐलान जरूर होंगे. आप घर बैठे भी इस इवेंट का लाइवस्ट्रीम देख सकते हैं. आगे पढ़िए कि आप कैसे WWDC का लाइवस्ट्रीम देख सकते हैं और इस इवेंट में Apple के क्या बड़े ऐलान होने की उम्मीद है.

कैसे देखें WWDC 2024?

Apple के फैंस आज रात (10 जून) को होने वाले WWDC 2024 का पूरा लाइव मज़ा ले सकते हैं. आप Apple की वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर आधिकारिक लाइवस्ट्रीम देख सकते हैं. रात 10 बजे PT (भारतीय समय रात्रि 10:30 बजे) से शुरू होने वाले इवेंट में Apple आने वाले सभी शानदार फीचर्स और नई चीजों के बारे में बताएगा

WWDC 2024 से क्या हैं उम्मीदें?

WWDC 2024 बहुत खास होने वाला है! इस इवेंट में Apple ये दिखाएगा कि वो अपने सभी उपकरणों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को कैसे शामिल करना चाहता है. iOS, iPadOS, macOS, और बाकी कई चीजों के बड़े अपडेट्स आने की उम्मीद है. इससे ये आसान हो जाएगा कि हम अपने फोन, टेबलेट और कंप्यूटर का इस्तेमाल करें. रोजमर्रा के काम और ज्यादा सहज और तेजी से हो सकेंगे.

इस साल सबका ध्यान नए सॉफ्टवेयर पर रहेगा, कोई नया डिवाइस लॉन्च होने की उम्मीद नहीं है. ये इस बात को दिखाता है कि Apple पुराने डिवाइस को ही नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक की मदद से और भी बेहतर बनाना चाहता है. बाकी कंपनियों जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट और गूगल से होड़ में बने रहने के लिए, Apple को उम्मीद है कि वो WWDC 2024 में अपनी AI क्षमताओं को दिखा पाएगा.
खबरों के अनुसार Apple बड़ी AI कंपनियों जैसे कि OpenAI के साथ बातचीत कर रहा है ताकि वो अपने उपकरणों में ChatGPT जैसे एडवांस चैटबॉट्स को शामिल कर सके. इस पार्टनरशिप से यूजर्स को बेहतरीन AI फीचर्स मिल सकते हैं, जिससे मैसेजिंग और काम के लिए इस्तेमाल होने वाले ऐप्स और भी अच्छे हो जाएंगे.

आ सकता है iOS 18

ये iOS का अब तक का सबसे बड़ा अपडेट हो सकता है. इसमें कई नए फीचर्स आने की उम्मीद है, जैसे "स्मार्ट रीकैप" जो छूटे हुए मैसेज और नोटिफिकेशन को समेट कर बताएगा. साथ ही "वॉयस मेमो ट्रांसक्रिप्शन" की मदद से आप बोलकर बनाए गए नोट्स को आसानी से टेक्स्ट में बदल सकेंगे. AI से बनने वाले इमोजी और बेहतर बना हुआ सिरी हमारे फोन इस्तेमाल करने के तरीके को और आसान बना देंगे

Back to top button