खेल

अफ्रीकी बल्लेबाजों का धमाकेदार खेल, ऑस्ट्रेलिया को मिला 312 रनों का टारगेट

लखनऊ

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में शानदार मुकाबलों का दौर जारी है. आज (12 अक्टूबर) वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्लॉकबस्टर मुकाबला खेला जा रहा है. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी बाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में है. मुकाबले में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 312 रनों का टारगेट दिया है.

टॉस हारकर पहसे बैटिंग करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत काफी शानदार रही. कप्तान टेम्बा बावुमा और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने मिलकर पहले विकेट के लिए 108 रन जोड़े. ग्लेन मैक्सवेल ने बावुमा को आउट करके इस पार्टनरशिप का अंत किया. बावुमा ने दो चौकों की मदद से 55 गेंदों पर 35 रन बनाए. बावुमा के आउट होने के बाद रस्सी वैन डर डुसेन और डिकॉक के बीच 58 रनों की पार्टनरशिप हुई. 28 रन बनाने वाले डुसेन को लेग-स्पिनर एडम जाम्पा ने चलता किया.

डुसेन के आउट होने के कुछ ही देर बाद विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने पैट कमिंस की गेंद पर छक्का लगाकर अपनी सेंचुरी पूरी कर ली. डिकॉक का मौजूदा वर्ल्ड कप में यह लगातार दूसरा शतक रहा. डिकॉक ने 106 गेंदों का सामना करते हुए 109 रन बनाए, जिसमें आठ चौके और पांच छक्के शामिल रहे.

साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों की तूफानी बैटिंग जारी रही और उसने सात विकेट पर 311 रनों का स्कोर खड़ा किया. एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, मार्को जानसेन ने भी कंगारू गेंदबाजों की खबर ली. मार्करम ने सात चौके और एक छक्के की मदद से 44 गेंदों पर 56 रन बनाए. वहीं जानसेन  ने 22 गेंदों पर 26 और क्लासेन ने 29 (27 गेंद, 3 चौके) रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से ग्लेन मैक्सवेल और मिचेल स्टार्क ने दो-दो खिलाड़ियों को आउट किया.

साउथ अफ्रीका के ऐसे गिरे विकेट्स: (311/7)
• पहला विकेट- टेम्बा बावुमा 35 रन (108/1)
• दूसरा विकेट- रस्सी वैन डर डुसेन 26 रन (158/2)
• तीसरा विकेट- क्विंटन डिकॉक 109 रन (197/3)
• चौथा विकेट- एडेन मार्करम 56 रन (263/4)
• पांचवां विकेट- हेनरिक क्लासेन 29 रन (267/5)
• छठा विकेट- मार्को जानसेन 26 रन (310/6)
• सातवां विकेट- डेविड मिलर 17 रन (311/7)

साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए अपने पहले मुकाबले में श्रीलंका को 102 रनों मात दी थी. उस मुकाबले में साउथ अफ्रीका की ओर से एडेन मार्करम, क्विंटन डिकॉक और रस्सी वैन डर डुसेन ने शतक लगाए थे. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया को अपने पहले मैच में भारत के हाथों छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रस्सी वैन डर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसेन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी.

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन: डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड.

Back to top button