खेल

वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया की पहली जीत, श्रीलंका ने लगाई हार की हैट्रिक

लखनऊ
 वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) के 14वें मैच में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia cricket team) ने श्रीलंका क्रिकेट टीम (Sri Lanka cricket team) को 5 विकेट से हराकर (defeated 5 wickets) अपनी पहली जीत दर्ज की है। इकाना स्टेडियम में खेले गए मैच में श्रीलंकाई टीम ने पहले खेलते हुए सभी विकेट खोकर 209 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मिचेल मार्श (52) और जोश इंग्लिस (58) की परियों की मदद से 44वें ओवर में लक्ष्य हासिल किया।

श्रीलंका से पथुम निसांका और कुसल परेरा की सलामी जोड़ी ने 125 रन की साझेदारी की। इनके अलावा श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने निराश किया और पूरी टीम महज 43.3 ओवर में ही सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया से एडम जैम्पा ने 4 विकेट चटकाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 24 रन तक अपने 2 विकेट खो दिए। इसके बाद मार्श ने 52 रन बनाए और मध्यक्रम में इंग्लिश ने अर्धशतक लगाकर (58) टीम को जीत दिलाई। श्रीलंका से दिलशान मदुशंका ने 3 विकेट लिए।

निसांका मैच में पहले गेंद से ही अक्रामक लगे। उन्होंने 67 गेंद का सामना करते हुए 61 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 91.04 की रही। उन्होंने मैच में 8 शानदार चौके लगाए। पैट कमिंस की एक शॉर्ट गेंद पर उन्होंने पुल शॉट खेला, लेकिन वह डीप मिडविकेट पर खड़े डेविड वार्नर को कैच दे बैठे। पहले विकेट लिए निसांका ने कुसल परेरा के साथ उन्होंने 130 गेंद में 125 रन जोड़े।

पिछले मैच में शून्य पर आउट करने वाले परेरा आज बेहतरीन लय में नजर आए और उन्होंने 57 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनके वनडे करियर का 16वां और कंगारू टीम के खिलाफ तीसरा अर्धशतक रहा। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे परेरा 82 गेंदों में 78 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने 12 चौके लगाए।

जैम्पा ने विपक्षी कप्तान कुसल मेंडिस (9) को पारी के 28वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट किया। अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर ही उन्होंने सदीरा समरविक्रमा (8) का विकेट चटका दिया। इसके बाद जैम्पा ने चमिका करुणारत्ने (2) और महेश तीक्षणा (0) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। उन्होंने अपने 4 में से 3 विकेट LBW के जरिए लिए। जैम्पा ने अपने 8 ओवर में 47 रन दिए। इस बीच उनका 1 ओवर मेडन भी रहा। मिचेल स्टार्क ने लखनऊ में श्रीलंका के खिलाफ मैच में 43 रन देते हुए 2 विकेट लिए और इस दौरान अपने लिस्ट-A करियर में 300 विकेट पूरे किए।

ऑस्ट्रेलिया से पारी की शुरुआत करने आए मिचेल मार्श ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की और अपने वनडे करियर का 18वां अर्धशतक 39 गेंदों में पूरा किया।

अच्छी बल्लेबाजी कर रहे मार्श 51 गेंदों में 52 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके लगाए। यह विश्व कप में उनका पहला अर्धशतक है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए जब ऑस्ट्रेलिया ने 81 रन पर अपना तीसरा विकेट खोया था, तब इंग्लिस बल्लेबाजी के लिए आए। उन्होंने संभलकर बल्लेबाजी की और अपने युवा वनडे करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया। वह 59 गेंदों में 58 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें 5 चौके और 4 छक्के भी शामिल रहे। वह 192 रन के टीम स्कोर पर 5वें विकेट के रूप में आउट हुए।

ऑस्ट्रेलियाई टीम अब अंक तालिका में 8वें स्थान पर पहुंच गई है। दूसरी तरफ श्रीलंका की यह लगातार तीसरी हार है। वह इस समय अंक तालिका में आखिरी नौवें स्थान पर खिसक गई है। मेजबान भारत 3 जीत के साथ तालिका में शीर्ष पर है।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने कहा कि श्रीलंका ने शुरुआत बेहद ही शानदार तरीके से की थी, लेकिन जिस तरह से हमारे गेंदबाजों ने गेंदबाजी की और टीम में हर किसी ने अपनी भूमिका निभाई वह काबिले तारीफ है। हमने तीनों विभागों में अच्छा परफॉर्म किया। मुझे उम्मीद है हम आगे भी मैचों में इस तरीके का प्रदर्शन जारी रखेंगे। मुझे लगता है 300 से ज्यादा का स्कोर सही रहता है।

AUS ने विश्व कप 2023 में जीता पहला मैच

अगर बात करें मैच की तो ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को हराकर विश्व कप 2023 की पहली जीत हासिल की, लेकिन श्रीलंका ने लगातार तीसरे मैच में हार का सामना किया। श्रीलंका के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड भी जुड़ गया है। श्रीलंकाई टीम विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम बन गई है।

उन्होंने इस मामले में जिम्बाब्वे टीम की बराबरी कर ली है। मैच में पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंकाई टीम 43.3 ओवर में 209 रन पर सिमट गई थी। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने 35.2 ओवर में ये लक्ष्य हासिल किया। मिचेल मार्श और जोश इंग्लिश ने अर्धशतकीय पारी खेली और टीम को जीत दिलाई।

 

Back to top button