व्यापार

जुलाई में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी List

 नईदिल्ली

जुलाई के महीने में अगर आप बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम करने जा रहे हैं, तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने जुलाई, 2023 में पड़ने वाली बैंक छुट्टियों (Bank Holidays in July 2023) की लिस्ट जारी कर दी है।

Bank Holidays in July 2023: जुलाई के महीने में अगर आप बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम करने जा रहे हैं, तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने जुलाई, 2023 में पड़ने वाली बैंक छुट्टियों (Bank Holidays in July 2023) की लिस्ट जारी कर दी है। इसके मुताबिक, जुलाई के महीने में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। आइए जानते हैं जुलाई, 2023 में किन-किन तारीखों पर बंद रहेंगे बैंक।

जुलाई में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक

जुलाई, 2023 में 31 दिन में से 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। इनमें 5 रविवार और 2 शनिवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। इसके अलावा क्षेत्रीय त्योहारों के हिसाब से अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन छुट्टी रहेगी। बैंकों (Bank Holidays in July 2023) में रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी छुट्टी रहती है।

जून, 2023 में कब-कब बंद रहेंगे बैंक?

तारीख दिन कहां-कहां छुट्टी
2 जुलाई रविवार सभी जगह
5 जुलाई बुधवार/गुरु हरगोबिंद सिंह जयंती जम्मू और श्रीनगर
6 जुलाई गुरुवार/MHIP Day मिजोरम 
8 जुलाई दूसरा शनिवार सभी जगह
9 जुलाई रविवार सभी जगह
11 जुलाई मंगलवार/केर पूजा त्रिपुरा
13 जुलाई गुरुवार/भानु जयंती सिक्किम
16 जुलाई रविवार सभी जगह
17 जुलाई सोमवार/यू तिरोत सिंग डे मेघालय
21 जुलाई शुक्रवार/द्रुकपा-त्से-जी सिक्किम
22 जुलाई चौथा शनिवार सभी जगह
23 जुलाई रविवार सभी जगह
28 जुलाई शुक्रवार/आशुरा जम्मू और श्रीनगर
29 जुलाई शनिवार/मुहर्रम (ताजिया) त्रिपुरा, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, यूपी, बंगाल, नई दिल्ली, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।
30 जुलाई रविवार सभी जगह 

ऑनलाइन सर्विस हमेशा चालू रहेंगी

जुलाई, 2023 में भले ही बैंकों में 15 दिन छुट्टी रहेगी, लेकिन कस्टमर्स चाहें तो ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए अपने सभी जरूरी काम निपटा सकते हैं। बैंकों की ऑनलाइन सर्विस (Online Banking) 24 घंटे चालू रहेंगी। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के अलावा बैंकों की ATM सर्विस भी 24 घंटे काम करेगी, ताकि ग्राहकों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

Aakash

Back to top button