सेहत

सुपारी से मंजन करना आपके दांतों के लिए है फायदेमंद

क्या आपने कभी पान खाया है तो, आप सुपारी का स्वाद जानते होंगे। हालांकि, बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो सुपारी खाना पसंद करते हैं। दरअसल, सुपारी की तासीर गर्म होती है और ये एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। जब आप इससे आप मंजन करते हैं तो आपके दांतों की सफाई होने के साथ सांस की बदबू जैसी समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा भी दांतों के लिए सुपारी से मंजन करने के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं कैसे करं इससे दांतों की सफाई और फिर जानेंगे इसके फायदे।

सुपारी से मंजन कैसे करें?
सुपारी से मंजन करने के लिए आपको सुपारी को आग में पका कर इसका राख बना लेना है। इसके लिए लगभग 10 सुपारी को आग पर रखकर पका लें। फिर इसे कूट कर पाउडर बना लें। इसके बाद रोज इससे ब्रश करें। आप अपने आप इसका फर्क देखने लगेंगे।

मोती की तरह चमकेंगे दांत
सुपारी से मंजन करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये ऑक्सीडेशन के प्रोसेस में बहुत तेज है। जब आप इससे मंजन करते हैं तो दांत चमक जाते हैं और इन पर जमा गंदगी की पीली परत कम होने लगती है। इससे दांत मोती की तरह चमक जाते हैं।

मुंह से बदबू नहीं आती
कुछ लोगों के मुंह से सांसों की गंदी बदबू आती है। ये असल में पायरिया की समस्या है। जब आप सुपारी से मंजन करते हैं तो ये मुंह से आने वाली सांस की बदबू को कम करने में मददगार है। इससे मंजन करना आपके मुंह को पूरी तरह से साफ करता है और सांसों को रिफ्रेश करता है। इससे मुंह से बदबू नहीं आती।

ब्लीडिंग गम्स की समस्या में फायदेमंद
ब्लीडिंग गम्स की समस्या में सुपारी से मंजन करना फायदेमंद है। दरअसल, कुछ लोगों के मसूड़ों से खून निकलता है और ये समस्या बढ़ने लगती है। सुपारी के एंटीऑक्सीडेंट्स हीलर्स की तरह काम करते हैं और ब्लीडिंग गम्स की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। इस प्रकार से ये मंजन दांतों के लिए फायदेमंद है।

Back to top button