राजनीति

ग्वालियर से MP में चुनावी मिशन का आगाज करेगी कांग्रेस, प्रियंका गांधी की बड़ी रैली

नई दिल्ली
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी शुक्रवार को ज्योतिरादित्य सिंधिया के गढ़ ग्वालियर में एक बड़ी रैली करने जा रही हैं।केंद्र की भाजपा सरकार में मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की बगावत ने 2020 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस की राज्य सरकार को गिरा दिया था।

सिंधिया द्वारा कांग्रेस पार्टी छोड़ने के बाद पहली बार ग्वालियर जा रहीं प्रियंका गांधी ग्वालियर के मेला ग्राउंड में एक विशाल रैली को संबोधित करेंगी। मध्य प्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। 2020 में पूर्व कांग्रेसी नेता सिंधिया ने बगावत कर दी थी और मंत्रियों सहित 22 विधायकों को साथ लेकर भाजपा में चले गए, जिससे तत्कालीन कांग्रेस मुख्यमंत्री कमलनाथ को पद से इस्तीफा देना पड़ा था। प्रियंका गांधी की रैली से सात जिलों के 30 विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी कार्यकर्ताओं में ऊर्जा भरने की उम्मीद है।

इस रैली से पहले ग्वालियर में कांग्रेस प्रभारी का नेतृत्व सिंधिया के धुर विरोधी और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह कर रहे हैं, जबकि सिंधिया ने पहले कहा था कि कांग्रेस आलाकमान ने बड़ी प्रशासनिक भूमिका की उनकी मांग को कभी गंभीरता से नहीं लिया।

रिपोर्ट के अनुसार, दिग्विजय सिंह, पूर्व राज्य मंत्री अजय सिंह और कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी जेपी अग्रवाल रैली के डिटेल की योजना बना रहे हैं। जून में जबलपुर में अपनी पहली रैली में प्रियंका गांधी ने कांग्रेस के पांच चुनावी वादों – पुरानी पेंशन की बहाली, कृषि ऋण माफी, 100 यूनिट बिजली मुफ्त और 200 यूनिट आधे दाम पर, 'महिलाओं के लिए 1500 रुपये पेंशन और 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने की घोषणा की थी।

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी मध्य प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को आर्थिक प्रोत्साहन देने का वादा करने की योजना बना रही है। वह जल्द ही एक रैली में इसका ऐलान कर सकती हैं। कांग्रेस भाजपा के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर पर भरोसा कर रही है, जो 2003 से राज्य में सत्ता में है, एक साल से अधिक की छोटी अवधि को छोड़कर जब कांग्रेस दिसंबर 2018 से मार्च 2020 तक सत्ता में थी। हालांकि, AAP और के चंद्रशेखर राव का प्रवेश मध्य प्रदेश में भारत राष्ट्र समिति के नेतृत्व वाली पार्टी चुनावी राज्य में स्थिति बिगाड़ सकती है।

 

Aakash

Back to top button