सेहत

हेयर ग्रोथ के लिए रोजाना करें पृथ्वी मुद्रा, जानिए इसे करने का सही तरीका

 

भारत में योग मुद्रा का इतिहास सालों पुराना है। हमारे हाथों की मुद्रा शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को संतुलित करने के लिए प्राचीन समय से किया जा रहा है। इन्हीं हस्त मुद्राओं में से एक है पृथ्वी मुद्रा। पृथ्वी मुद्रा को 'पृथ्वी का इशारा' भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह मुद्रा पृथ्वी के तत्वों का प्रतिनिधित्व करता है और हड्डियों, नाखूनों अन्य आंतरिक अंगों के साथ बालों से भी जुड़ा है।

पृथ्वी मुद्रा हमारे बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ अन्य कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। न्यूट्रीनिस्ट डॉ दीक्षा भावसार सांवलिया के मुताबिक, "पृथ्वी मुद्रा हमारे शरीर में पृथ्वी तत्व को संतुलित करती है, जिसे अनामिका द्वारा दर्शाया जाता है। पृथ्वी तत्व का हमारे स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण महत्व है, क्योंकि यह शरीर में टिशू, मिनरल्स और विटामिनों के लिए जिम्मेदार है। इसलिए, यह मुद्रा बालों, हड्डियों, मांसपेशियों, नाखूनों, टेंडन, आंतरिक अंगों और स्किन पर काम करने वाली किसी भी उपचार पद्धति का तरीका हो सकता है।"

पृथ्वी मुद्रा शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से, शक्ति, स्थिरता, धीरज और सहनशक्ति बनाने में मदद कर सकता है। यह दो तत्वों के अंदर संतुलन बनाने का काम करती है। पृथ्वी मुद्रा योग एक आसान और प्रभावी योग मुद्रा है जिसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है जो लंबे समय तक आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। इस मुद्रा को ऐसे लोग अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं-
* बालों के झड़ने से पीड़ित लोग।
* समय से पहले सफेद बाल होने वाले लोग।
* जिन लोगों के बालों की गुणवत्ता पोषक तत्वों की कमी या हार्मोनल असंतुलन के कारण खराब होती है।
* जिन लोगों के बाल केमिकल-आधारित उपचारों और हेयर कलर के ज्यादा उपयोग के कारण कमजोर और फीके पड़ गए हैं।

पृथ्वी मुद्रा करने का तरीका –
1. पृथ्वी मुद्रा करने के लिए आराम से पीठ सीधी करके और हाथों को घुटनों पर रखकर बैठ जाएं।
2. इसके बाद अपनी अनामिका के फ्रंट एंड को अपने अंगूठे के फ्रंट एंड से छुए।
3. अब अन्य तीन अंगुलियों को सीधा रखें।
4. इस मुद्रा को अपने दोनों हाथों से करें।
आप पृथ्वी मुद्रा का अभ्यास दिन में दो से तीन बार 20 से 25 मिनट तक कर सकते हैं। यह याद रखना जरूरी है कि यह मुद्रा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अगर आप बालों की समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो उचित निदान और उपचार के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

 

Back to top button