मध्यप्रदेश

चुनावों को लेकर शुरू हुआ प्रशिक्षण, गायब रहने वाले कर्मचारियों पर गिरेगी गाज

भोपाल

विधानसभा चुनाव की तारीख आने के बाद आज पहली बार जिले में अफसरों और कर्मचारियों को चुनावी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिले में विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान दलों का प्रथम चरण में प्रशिक्षण सात केंद्रों पर दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण लगातार 12, 13 और 16, 17 अक्टूबर तक किया जाएगा। दो दिन अवकाश के कारण प्रशिक्षण बंद रहेगा।

वहीं, दूसरी तरफ इस ट्रेनिंग से नदारद रहने वाले अफसरों/कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही के भी निर्देश जारी किए गए हैं। ट्रेनिंग से गायब रहने वाले कर्मचारियों/अफसरों पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 के तहत कार्यवाही होगी। ऐसे में जिनकी ड्यूटी चुनावों में लगी है, उन कर्मचारियों को सूचित कर दिया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने बताया कि चुनावी प्रशिक्षण सुबह 9 से 1 बजे तक और फिर दोपहर डेढ़ से शाम साढ़े पांच बजे तक दो सत्रों में दिया जा रहा है। शहर के प्रशिक्षण बीएसएस कॉलेज, गांधी मेडिकल कॉलेज, मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल, अपेक्स बैंक, शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, शहीद भवन, कुक्कुट पालन भवन वैशाली नगर में दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के लिए पीठासीन अधिकारी एवं मतदान दल के अन्य सदस्यों को इस बारे में जानकारी दी जा चुकी है, सभी को समय पर ट्रेनिंग में पहुंचना है। सभी को एसएमएस सहित फोन से सूचना दे दी गई है।

राजनीतिक सिंबल नंबर प्लेट, हूटर या सायरन, पर सख्ती
चुनाव को लेकर पुलिस ने निर्देश दिए हैं कि ऐसे वाहन स्वामी/चालक जिनके वाहन के ऊपर हूटर एवं सायरन तथा नंबर प्लेट पर वाहन के नंबर के अलावा राजनैतिक चिन्ह या पद नाम आदि लिखवा या लगा रखे हैं, वो अविलंब हटवा ले तथा नम्बर प्लेट को ठीक करवा ले अन्यथा मोटरयान अधिनियम के प्रविधान के तहत वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। किसी प्रकार की असुविधा होने पर यातायात कार्यालय नंबर 0755-2677340, 2443850 पर संपर्क करें।

Back to top button