खेल

चिन्नास्वामी में आज इंग्लैंड का मुकबला श्रीलंका से, जानें कैसा खेलेगी पिच

बेंगलुरु

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 25वां मुकाबला इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच 26 अक्टूबर यानी गुरुवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड के लिए यह वर्ल्ड कप अब तक ज्यादा खास नहीं रहा है। यही हाल श्रीलंका का भी रहा है। दोनों टीमों ने अब तक 4-4 मुकाबले खेले हैं और 1-1 जीत ही हासिल की है। सेमीफाइनल के लिहाज से दोनों टीमों के लिए यह महत्वपूर्ण मुकाबला होने वाला है। वे इस मैच को जीतने में पूरी जान लगा देंगी। तो आइये ऐसे में जानते हैं कि इस रोमांचक मुकाबले में पिच का मिजाज कैसा रहने वाला है।

इंग्लैंड और श्रीलंका के मैच की पिच रिपोर्ट

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग मानी जाती है। इस मैदान पर बल्लेबाजों को काफी मदद मिलती है। गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आती है और बैटर्स इसका जमकर फायदा उठाते हैं। यहां अक्सर हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिलते हैं। चिन्नास्वामी में चौकों-छक्कों की खूब बारिश होती है। बाउंड्री छोटी होने का भी बल्लेबाजों को फायदा मिलता है।
           
वहीं स्पिनर्स को इस पिच से थोड़ी मदद मिलती है। शुरुआती ओवरों में तेज गेंदबाज भी अपना जलवा दिखा सकते हैं। अब तक इस मैदान में कुल 39 वनडे खेले गए हैं, जिसमें से 15 मैच पहले बैटिंग और 20 मैच दूसरी बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं। ऐसे में यहां जो भी कप्तान टॉस जीतेगा वह पहले गेंदबाजी करने को देखेगा। बेंगलुरु में पहली पारी का औसत स्कोर 235 तो दूसरी पारी का 218 है।

इंग्लैंड की मौजूदा हालत

इंग्लैंड इस वक्त वनडे और टी20 दोनों फॉर्मेट की डिफेंडिंग चैंपियन है. उनके खेलने का अंदाज काफी अलग और तेज-तर्रार है. इन कारणों की वजह से इस वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले इंग्लैंड को एक बार फिर विश्व विजेता बनने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन वर्ल्ड कप शुरू होने के बाद ऐसा नहीं हुआ. इंग्लैंड का प्रदर्शन बेहद साधारण रहा है. इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप के पहले मैच में न्यूज़ीलैंड के हाथों एक करारी हार झेली. हालांकि, उसके बाद उनकी टीम ने बांग्लादेश को हराकर टूर्नामेंट वापसी जरूर की, लेकिन फिर अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के हाथों हारकर उन्होंने सेमीफाइनल में पहुंचने की राह काफी मुश्किल बना ली है.
श्रीलंका की मौजूदा हालत

उधर, श्रीलंकाई टीम की बात करें तो उन्होंने भी पिछले कुछ महीनों से काफी अच्छा क्रिकेट खेला था, और वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स में लगातार मैच जीतते हुए आ रहे थे. एशिया कप में भी श्रीलंका ने फाइनल तक का सफर तय किया था. हालांकि, फाइनल में भारत के हाथों श्रीलंका को एक बेहद शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. इस वर्ल्ड कप में श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही है. उन्होंने भी अभी तक सिर्फ एक मैच जीता है, जबकि 3 मैचों में हार का सामना किया है.
इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक/लियाम लिविंगस्टोन, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड विली/मोईन अली, क्रिस वोक्स/सैम कुरेन, आदिल राशिद, गस एटकिंसन, मार्क वुड

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस, सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, एंजेलो मैथ्यूज, दुशान हेमंथा/डुनिथ वेलालेज, महीश थीक्षाना, कासुन राजिथा, दिलशान मदुशंका

Back to top button