मध्यप्रदेश

गांधीसागर फ्लोटिंग फेस्टिवल 27 अक्टूबर से और 1 दिसंबर से होगा कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल

म.प्र. टूरिज्म बोर्ड के दो मेगा फेस्टिवल्स में मिलेगा एडवेंचर का यागदार अनुभव
लग्जरी ग्लेम्पिंग अनुभव के साथ रोमांचक गतिविधियों का ले सकेंगे आनंद
लल्लूजी एंड सन्स के साथ मिलकर विकसित किये जा रहे नए पर्यटन गंतव्य

भोपाल

देश-प्रदेश के पर्यटकों के लिए आने वाले दो माह में मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड दो नए मेगा फेस्टिवल्स का आयोजन कर रहा है। प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि प्रदेश की समृद्ध संस्कृति एवं विविध वन्यजीवन के उत्सव को मनाने के लिए 1 दिसंबर से पहली बार कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। इसके पूर्व 27 अक्टूबर से गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल के दूसरे संस्करण का आयोजन होगा। पर्यटन विभाग और वन विभाग द्वारा लल्लूजी एंड सन्स के सहयोग से आयोजित किये जा रहे फेस्टिवल्स में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, रोमांचक गतिविधियों का बेजोड़ अनुभव भी मिलेगा। लग्जरी ग्लेम्पिंग अनुभव प्रदान करने हेतु टेंट सिटी विकसित की गई है, साथ ही स्थानीय कला एवं संस्कृति को प्रचारित करने विभिन्न गतिविधियां भी होंगी। इस अवसर पर मुख्य वन्यजीव वार्डन असीम श्रीवास्तव ने कहा कि वन्यजीव संरक्षण के संदेश का प्रचार प्रसार इन फेस्टिवल्स के माध्यम से होगा। वन्यजीव संरक्षण का संदेश एक चेन रिएक्शन के माध्यम से अधिक से अधिक लोगो को जागरूक करेगा। इन फेस्टिवल्स के माध्यम से लोग वन्यजीव को करीब से जानेंगे और प्रकृति के ईको सिस्टम में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को समझेंगे।

गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल

मंदसौर के नज़दीक गांधी सागर के शांत बेकवॉटर पर गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल के दूसरे संस्करण का आयोजन 27 अक्टूबर से होगा। गांधी सागर वन्यजीवन अभ्यारण्य के नज़दीक यह फेस्टिवल रोमांच, मनोरंजन और संस्कृति का बेहतरीन संगम होगा। रोमांचक गतिविधियों जैसे कायकिंग, जैट स्कीइंग, हॉट एयर बैलूनिंग, होर्स राइडिंग, एयर गन शूटिंग, स्पीड बोटिंग, पैरासेलिंग और अन्य मनोरंजक गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं। जंगल सफारी के दौरान क्षेत्र की समृद्ध वन्यजीव देखने का मौका भी मिलेगा। पारम्परिक कला, सांस्कृतिक कार्यक्रम और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ मध्यप्रदेश की सांस्कृतिक धरोहरों को प्रचारित किया जाएगा। गांधीसागर फॉरेस्ट रिट्रीट (टेंट सिटी) में पर्यटक सर्वसुविधायुक्त एवं ओल-वेदर टेंट्स में लग्जरी ग्लेम्पिंग का अनुभव प्राप्त कर सकेंगे।

कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल

आगामी 1 दिसंबर से शुरू हो रहा कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल आपको एक रोमांचक यात्रा पर ले जाएगा। करीब 72 सालों के बाद भारत में फिर से चीतों के आगमन के बाद यह फेस्टिवल कूनो नेशनल पार्क के माध्यम से आपको जंगलों की खूबसूरती का बेहतरीन अनुभव प्रदान करेगा। मुगल काल से ताल्लुक रखने वाला श्योपुर किला, डोब कुण्ड, और प्राचीन गुफ़ाएं फिर से जीवंत कर देंगी। यहां आप गाइडेड सफारी के ज़रिए वन्य जीवन के बारे में जान सकेंगे, और क्षेत्र में मौजूद तेंदुए, हिरण, ब्लूबक्स और प्रवासी पक्षी देख सकेंगे। कूनो फेस्टिवल सिर्फ एक रोमांच नहीं, बल्कि जीवन भर रहने वाला यादगार अनुभव होगा।

टेंट सिटीज़- घर से दूर घर का आनंद

कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल और गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल दोनों आपको एक नया अनुभव प्रदान करेंगे। प्रकृति के बीचों-बीच बनी लग्जरी टेंट सिटीज़ में आप मध्यप्रदेश के खूबसूरत प्राकृतिक नज़ारों के बीच आधुनिक एवं आरामदायक जीनवशैली का अनुभव पा सकेंगे।

 

Back to top button