बिहार

हेमंत सोरेन सिकटिया मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना का करेंगे शिलान्यास

रांची
 मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सारठ प्रखंड के सिकटिया में मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना का शिलान्यास करेंगे। इस योजना के निर्माण में 484.35 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सिकटिया में मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना का शिलान्यास नौ अक्टूबर को होगा। इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है।
देवघर और जामताड़ा जिला अंतर्गत सारठ, करो, विद्यासागर एवं जामताड़ा प्रखंड में नदी तल से अधिक ऊंचाई पर खेती योग्य भूमि में पारंपरिक नहर प्रणाली से सिंचाई संभव नहीं हो रही थी।

सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने में मिलेगी मदद
खेती योग्य भूमि में भूमिगत पाइप लाइन के माध्यम से जल लिफ्ट कर सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सिकटिया मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना तैयार की गई है। सिकटिया गांव के पास अजय बराज के अपस्ट्रीम से पंप मोटर से जल पाइप लाइन के माध्यम से इस क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस क्षेत्र में मुख्य रूप से धान के अतिरिक्त सरसों, मूंग, गेहूं एवं मक्का की खेती भी संभव हो सकेगी। खेती एवं पशुओं को पानी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अधिक वर्षा होने और खेतों में जल की जरूरत सीमित होने की स्थिति में पानी को स्थानांतरित कर नजदीक के तालाबों को भरने का प्रविधान किया है, ताकि ग्रामीणों को तालाबों के माध्यम से हमेशा जल मिल सके।

27 पंचायत के किसानों को होगा लाभ

इस योजना से देवघर और जामताड़ा जिले के चार प्रखंड के 27 पंचायत में 1,11,174 आबादी को लाभ होगा। इसमें 13,930 अनूसूचित जाति एवं 26,346 अनूसूचित जनजाति के लोग रहते हैं। योजना से सारठ प्रखण्ड के छह, करों प्रखंड के छह, विद्यासागर प्रखंड के 12 और जामताड़ा प्रखंड के तीन पंचायत के किसानों को लाभ होगा। योजना का काम तीन वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुमका जिला के मसलिया एवं रानेश्वर प्रखंड में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मेगा लिफ्ट योजना निर्माण प्रारंभ कराया है, जिससे 22 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी।

Back to top button