अध्यात्म

बुधवार 2 नवंबर का राशिफल

मेष-आपकी प्रतिस्पर्धात्मक ऊर्जा बढ़ेगी और किसी काम को करने के लिए आप प्रबल रूप से प्रेरित रहेंगे। अपने लक्ष्यों को समर्पण के साथ पूरा करने के लिए आप दृढ़ निश्चय और मजबूत रहेंगे। आपने अतीत में बड़ी कठिनाईयों का सामना किया है और आप मजबूत बनकर उभरे हैं। यह मजबूती आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी। इसलिए अपने पिछले अनुभवों से सीखें और जीवन में नए प्यार और जोश के साथ जिंदगी की शुरुआत करें। चुनौतियों का डटकर सामना करें और कुछ नया सीखते रहें।

वृष-आशा-निराशा के भाव मन में हो सकते हैं। बातचीत में सन्तुलन बनाये रखें।  जीवन साथी के स्वास्थ का ध्यान रखें। माता का साथ मिलेगा। शैक्षिक कार्यों पर ध्यान दें। व्यवधान आ सकते हैं।  वृष-मन अशान्त रहेगा। धैर्यशीलता बनाये रखने का प्रयास करें।  परिवार का साथ मिलेगा। नौकरी में कार्यक्षेत्र में बदलाव की सम्भावना बन रही है। परिश्रम अधिक रहेगा। भावनाओं पर नियंत्रण बनाकर रखें। 

मिथुन-मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास भी बहुत रहेगा।  कला या संगीत के प्रति रुझान बढ़ सकता है। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। कारोबार में तरक्की होगी। पिता का साथ मिलेगा। विवाद की स्थितियां बन सकती हैं।

कर्क-आत्मविश्वास में कमी रहेगी, परन्तु वाणी में मधुरता रहेगी। शैक्षिक कार्यों में मन लगेगा।  शैक्षिक कार्यों के लिए भी विदेश जा सकते हैं। मित्रों का सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र में सफलता के योग बन रहे हैं। मन प्रसन्न तो रहेगा, परन्तु आत्मसंयत भी रहें। कारोबार में उतार-चढ़ाव रहेगा।  किसी मित्र के सहयोग से आय में वृद्धि हो सकती है।

सिंह-आप अपनी राय को स्पष्टता और दृढ़ता से व्यक्त करने में नहीं डरेंगे। आप किसी फिजिकल एक्टीविटी या चुनौतीपूर्ण प्रोजेक्ट में शामिल हो सकते हैं, जिसे पूरा करने में शारीरिक थकान महसूस करेंगे। आप भावनाओं को व्यक्त करने से पहले अच्छे से विचार करें और अपने पार्टनर को अपनी बात कहने दें। वृश्चिक राशि के सिंगल जातक, अपनी भावनाओं को समझें। इससे आपको नए रिश्ते को मजबूत और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आपको रिश्ते में अनिश्चितता भी महसूस हो सकती है। लेकिन भावनाओं में उलझने से बचने का प्रयास करें।

कन्या-आपको प्रबल रूप से सेल्फ डाउट, नकारात्मक ऊर्जा और आलोचनाओं से मुकाबला करने और भावनात्मक बोझ को कम करने के लिए प्रेरित करेगा। इस समय मेडिटेशन करना या काउंसलिंग का सहारा लेना काफी फायदेमंद रहेगा। अगर आप रिश्ते में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में संकोच करते हैं तो यह साथी से अपने इमोशन्स को साझा करने का सबसे सही समय है। अपनी भावनाओं को खुद पर हावी ना होने दें और साथी से खुलकर बातचीत करें। एक-दूसरे की ख्वाहिशों और इच्छाओं को जानकर रिश्ते में आपसी तालमेल और समझ बढ़ेगा।

तुला-आपके दृढ़ता और निर्णायक एक्शन दूसरों को इंस्पायर और मोटिवेट कर सकता है। यह महत्वकांक्षी लक्ष्यों को निर्धारित करना और अवसरों को खोज करने का सही समय है। अपने आगे के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए छोटे रिस्क ले सकते हैं। आपका पार्टनर आपके कॉन्फिडेंस और इंटेलिजेंस से आकर्षित हो सकता है, लेकिन साथी को नजरअंदाज करने से रिश्ते में मनमुटाव पैदा हो सकता है। आज अपनी इमोशन्स को दबाने के बजाए साथी से खुलकर अपनी बात शेयर करें। खुद को हर बार सही साबित करने के बजाए आपसी समझ से रिश्ते को बेहतर बनाने का प्रयास करें।

वृश्चिक-यह आपके यूनिक टैलेंट और योग्यता को दुनिया में दिखाने का समय है। आप किसी प्रोजेक्ट का नेतृत्व करने के अवसरों की तलाश कर सकते हैं। आपकी प्रतिस्पर्धात्मक ऊर्जा आपको लंबी दूरी तय करने में आगे बढ़ाएगी। साथी से तकरार और इमोशनल डिस्टर्बेंस के कारण रिश्ते में दूरियां बढ़ेंगी। रिलेशनशिप की दिक्कतों को ज्यादा बढ़ने देने के बजाए ईमानदारी से सुलझाने का प्रयास करें। पार्टनर से खुलकर बातचीत करने पर गलतफहमियां दूर होगी और रिश्ता मजबूत होगा।

धनु-आपको ज्ञान प्राप्त करने और चीजों को एक्सप्लोर करने की लालसा बढ़ेगी और आप यात्रा, उच्च शिक्षा और आध्यात्मिक कार्य से नए अनुभवों की तलाश करेंगे। मजबूत से मजबूत रिश्तों में भी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। रिश्ते में कठिनाईंया नए बदलाव लाती है, इसलिए रिश्ते में अपनी इच्छाओं का ईमानदारी से आकलन करें। इससे प्रेम संबंधों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगा। 

मकर-आपके इमोशनल और इंटीमेट रिलेशन को प्रभावित करेगा। रिश्तों में तकरार बढ़ सकती है, लेकिन इस ध्यान से हैंडल करने की कोशिश करें। यह समय साथी संग समस्याओं को सुलझाने और अपनी इच्छाओं और पार्टनर की जरूरतों के बीच संतुलन बनाए रखना का है।  भावनाओं के उतार-चढ़ाव से रिश्तों पर पड़ने वाले नुकसान से अवगत रहें। गुस्से में आकर किसी को कुछ भी बुरा-भला ना कहें। आप अनजाने में ही सही किसी की भावनाओं को आहत कर सकते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने आस-पास के लोगों की भावनाओं को भी समझने में सक्षम हों।

कुंभ-यह समय अपनी बात को दृढ़ता से व्यक्त करने, बातचीत से समझौता करने और प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में संतुलन बनाए रखने का है। कुंभ राशि के सिंगल जातक शादी से जुड़ी अच्छी खबर सुन सकते हैं। आपका सरल और सहज स्वभाव आपको रोमांटिक लाइफ को बेहतरीन बनाने में मदद करेगा।। साथी से अधिक लगाव महसूस होने पर आश्चर्य महसूस ना करें। आज पार्टनर से दिल की बात कहने का सबसे अच्छा दिन है। इसलिए अपनी भावनाओं को ईमानदारी और सच्चाई से साझा करें।

मीन-यह समय फिटनेस रूटीन, अच्छी आदतों को अपनाने और अपने ओवर ऑल हेल्थ पर फोकस करने का है। अधिक गुस्सा करने या धैर्य खोने से बचें। आप अपने कार्यों को और अधिक ऊर्जा के साथ बेहतरीन तरीके से करने में सक्षम होंगे। रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए आपके किए गए प्रयासों की साथी प्रशंसा करेगा। मेष राशि के सिंगल जातक अपनी इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं पर विचार करें, जैसा आप बनना चाहते हैं फिर नए साथी की तलाश करें।

Back to top button