खेल

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के मैच में क्या खलल डालेगी बारिश ? कैसा रहेगा मौसम, जानें सबकुछ

 अहमदाबाद
 वर्ल्ड कप 2023 में 14 अक्टूबर शनिवार को सबसे बड़ा मैच होने जा रह है. भारत और पाकिस्तान के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में यह मैच खेला जाना है. दोनों ही टीमों अपने शुरुआती 2 मैच जीत चुकी हैं. ऐसे में रोहित शर्मा से लेकर बाबर आजम तक की नजर वर्ल्ड कप के 13वें सीजन में हैट्रिक जीत पर होगी. लेकिन अहमदाबाद में 14 अक्टूबर को बारिश की संभावना है. ऐसे में भारत और पाकिस्तान के मैच में खलल पड़ सकता है. इससे पहले एशिया कप 2023 में भी भारत और पाकिस्तान के मैच बारिश के कारण परेशानी हुई थी और मैच रिजर्व-डे के दिन पूरा हुआ था. अहमदाबाद में होने वाले मैच में एक लाख से अधिक लोग स्टेडियम में पहुंच सकते हैं.

Accuweather के अनुसार, अहमदाबाद में शनिवार को बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना भी है. लेकिन इससे मैच के कैंसिल या रद्द होने की संभावना नहीं है. हां खलल जरूर पड़ सकता है. वनडे वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड को देखें, ताे पाकिस्तान की टीम कभी भी भारतीय टीम को नहीं हरा सकी है. सभी 7 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं. ऐसे में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी. टीम इंडिया ने अब तक ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान को हराया है. वहीं पाकिस्तान ने पहले नीदरलैंड्स फिर श्रीलंका को मात दी.

रोहित ने ठोका शतक
रोहित शर्मा ने पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ ताबड़तोड़ शतक जड़ा. वे वर्ल्ड कप में सबसे अधिक 7 शतक लगाने वाले बैटर बन गए हैं. वहीं विराट कोहली दोनों ही मैच में अर्धशतकीय पारी खेल चुके हैं. केएल राहुल ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार नाबाद 97 रन बनाए थे. यानी सभी बैटर बेहतरीन फॉर्म में हैं. डेंगू के चलते शुभमन गिल दोनों मैच नहीं खेल सके थे. हालांकि वे अहमदाबाद पहुंच चुके हैं और प्रैक्टिस शुरू कर दी है. ऐसे में उनकी प्लेइंग-XI में वापसी हो सकती है.

पिछले दिनों एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के मैच की बात करें, तो विराट कोहली और केएल राहुल ने शतक जड़ा था. टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 356 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. जवाब में पाकिस्तान की टीम सिर्फ 128 रन ही बना सकी थी. बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव ने 5 विकेट झटके थे. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम वर्ल्ड कप के पहले दोनों मैच में बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं.

. मैदान के अलावा टीवी पर भी करोड़ों फैंस की निगाहें इस मैच पर होंगी.वर्ल्‍डकप में भारत के खिलाफ पाकिस्‍तान का रिकॉर्ड बेहद खराब है और दोनों मुल्‍कों के बीच अब तक हुए सातों मैचों में वह हारा है. भारत और पाकिस्‍तान के बीच वर्ल्‍डकप के मुकाबलों का यह सिलसिला 1992 के वर्ल्‍डकप से शुरू हुआ था और दोनों टीमों के बीच वर्ल्‍डकप का आखिरी मैच 2019 में खेला गया था.

वैसे तो भारतीय टीम के कई खिलाड़ि‍यों ने वर्ल्‍डकप में पाकिस्‍तान के खिलाफ जबर्दस्‍त प्रदर्शन किया है लेकिन एक गेंदबाज ऐसा था जो अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन शाायद इसी टीम के खिलाफ ही करता था.पाकिस्‍तान के खिलाफ वर्ल्‍डकप के अपने दो मैचों में इस गेंदबाज ने 9 के बेहतरीन औसत से 8 विकेट लिए थे, इसमें एक बार पारी में पांच विकेट शामिल हैं. सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद (Venkatesh Prasad) ने इसमें से ज्‍यादातर विकेट विपक्षी टीम के उच्‍च और मध्‍य क्रम की बैटिंग लाइनअप को ध्‍वस्‍त करते हुए लिए.

वेंकटेश ने वर्ल्‍डकप में पाकिस्‍तान के खिलाफ अपना पहला मैच 1996 में खेला था. बेंगलुरू में हुए इस मैच में भारतीय टीम ने 8 विकेट खोकर 287 रन का स्‍कोर बनाया था. जवाब में पाक टीम का स्‍कोर एक समय 14 ओवर के अंदर ही 100 के पार पहुंच गया था. ऐसे में इस बॉलर ने आमिर सोहेल, एजाज अहमद और इंजमाम उल हक जैसे स्‍थापित बैटरों को जल्‍दी-जल्‍दी आउट करके भारत की 39 रन की जीत की स्क्रिप्‍ट लिखी थी. मैच में वेंकटेश ने 45 रन देकर तीन विकेट लिए थे और पाकिस्‍तान टीम 49 ओवर में 248 रन ही बना पाई थी.

1999 के वर्ल्‍डकप में पाकिस्‍तान को फिर वेंकटेश के आगे समर्पण करना पड़ा. करिगल संघर्ष की छाया के दौरान मेनचेस्‍टर में हुए इस मैच में भारत ने 50 ओवर में 227 रनों का साधारण सा स्‍कोर बनाया लेकिन वेंकटेश की शानदार बॉलिंग के आगे पाकिस्‍तान को यह स्‍कोर भी पहाड़ सा साबित हुए और टीम 45.3 ओवर में महज 180 रनों पर सिमट गई थी. इस तेज गेंदबाज ने 9.3 ओवर के स्‍पैल में दो मेडन रखते हुए महज 27 रन देकर पांच विकेट लिए. यह विकेट भी सईद अनवर, सलीम मलिक, इंजमाम उल हक, मोईन खान और वसीम अकरम जैसे धाकड़ प्‍लेयर्स के थे.मैच टीम इंडिया ने 47 रनों से जीता था.इन दोनों मैचों में भारतीय बॉलर्स में अनिल कुंबले और जवागल श्रीनाथ भी शामिल थे लेकिन पूरी वाहवाही वेंकटेश बटोर ले गए थे.

Back to top button