देश

Indian Air Force Day: हवा में IAF के जाबांजों ने दिखाए करतब, संगम किनारे उमड़ा लोगों का हुजूम

नई दिल्ली 
 भारतीय वायुसेना के 91वें स्थापना दिवस के अवसर पर आज एयर शो के माध्यम से अत्याधुनिक लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टर नीले आसमान में हैरतअंगेज करतब देखने के लिए गंगा, यमुना और अद्दश्य सरस्वती के संगम के आसपास बड़ी संख्या में लोगों का जनसमूह उमड़ पड़ा। संगम क्षेत्र में आयोजित होने वाले एशिया के सबसे बड़े एयर शो में मुख्य अतिथि आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी' उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीआर चौधरी उपस्थित हैं। बच्चों समेत युवाओं ने भी भारत माता की जय का जयघोष किया। भीड़ ने ताली बजाकर उसका स्वागत किया।

रोमांचित नागरिक भारतीय वायुसेना के जांबाज पायलटों के आसमान में हैरतअंगेज करतब देखने के लिए बेताब नजर आए। इस फ्लाई पास्ट में 100 से अधिक लड़ाकू विमानों सुखोई-30, मिराज 2000, जैगुआर, एलसीए तेजस, हॉक्स, हेलीकॉप्टर चिनूक, एमआई-17, वी 5, चेतक और एएलएच, सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम अपने हैरतअंगेज करतब दिखाकर लोगों को आश्चर्यचकित करेंगे। इस एयर शो में पुराने विंटेज विमान टाइगर मोथ एचयू-512, हावडर् ट्रेनर एचटी-291 और डकोटा चार चांद लगाएंगे। 

संगम के अलावा दारागंज, झूंसी, अरैल अन्य इलाकों में सुबह से ही बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुट गयी है। इन इलाकों में भीड़ के मद्देनजर वाहनों का प्रवेश सुबह आठ बजे से बंद कर दिया गया है। दर्शक केवल पैदल चलकर ही निर्धारित स्थान पर पहुंच रहे हैं। वहीं पाकिर्ंग की व्यवस्था भी आसपास के क्षेत्रों में की गयी है। इससे पहले शुक्रवार को फाइनल ड्रेस रिहर्सल के दौरान वायुसेना के युद्धक विमानों ने हैरतअंगेज करतब से इंतजार कर रहे झूंसी, संगम, अरैल आदि क्षेत्रों में बच्चे, युवा, बुजुर्ग एवं महिलाओं सभी का मनमोह लिया था।
 

Back to top button