विदेश

UN महासचिव का इजराइल ने मांगा इस्तीफा

गाजा
 गाजा में इजराइल के हमलों में अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। इजराइल-हमास जंग के 18वें दिन  गाजा पट्टी पर बीते 24 घंटे में इजराइल की ओर से किए गए हवाई हमलों में 700 से अधिक लोगों की मौत हो गई।  इस बीच, हमास ने इजराइल की दो वृद्ध महिलाओं को रिहा कर दिया, जिन्हें उसने बंधक बना लिया था। हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल के शहरों पर हमले कर सैकड़ों इजराइली नागरिकों को बंधक बना लिया था। इजराइल के हमलों के कारण गाजा में स्वास्थ्य सुविधाएं बुरी तरह से प्रभावित हुईं हैं और बिजली की कमी के कारण कई अस्पतालों को मजबूरन बंद कर दिया गया है। दशकों से चले आ रहे इजराइली-फिलीस्तीनी संघर्ष में इस बार इजराइल की ओर से की गयी बमबारी में एक दिन में मरने वालों की यह अब तक की सबसे अधिक संख्या है।  

    गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजराइली हमलों में 5,700 फिलीस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से 2,300 नाबालिग हैं। इजराइली सरकार के अनुसार, हमास के शुरुआती हमले में इजराइल में 1,400 लोगों की मौत हो गई।  इजराइल ने गाजा पट्टी पर मंगलवार को हवाई हमले तेज कर दिए, जिसके कारण ढही आवासीय इमारतों के मलबे में कई परिवार दब गए।

     इससे पहले, स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि बीते दिन बड़ी संख्या में फिलीस्तीनी मारे गए और बमबारी के कारण हुए नुकसान और बिजली आपूर्ति बाधित हो जाने के कारण चिकित्सकीय सेवाएं ठप रहीं। हमास संचालित गृह मंत्रालय ने बताया कि गाजा में इजराइली हवाई हमले रात भर जारी रहे।
 
    दशकों से जारी इजराइली-फिलीस्तीनी संघर्ष में बमबारी से मरने वालों की बढ़ती संख्या अप्रत्याशित है और जब इजराइली बल हमास उग्रवादियों का खात्मा करने के लिए टैंक और तोपों के साथ संभावित जमीनी हमले करेंगे, तो गाजा में जान-माल का और भारी नुकसान होने की आशंका है। हमास द्वारा दक्षिणी इजराइल के शहरों में सात अक्टूबर को विनाशकारी हमला किए जाने के बाद से इजराइल ने गाजा की घेराबंदी कर दी है, जिसके कारण 23 लाख लोग भोजन, पानी और दवाइयों की कमी से जूझ रहे हैं।

    हमास का कहना है कि वह अस्पतालों के निदेशकों की ओर से मिली हताहतों की संख्या का मिलान करता है। वाशिंगटन में, अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका भी एक दिन में हुई मौत की इस संख्या की पुष्टि नहीं कर सका। इजराइल ने मंगलवार को कहा कि उसने बीते दिन 400 हवाई हमले किए, जिसमें हमास के कमांडर समेत कई उग्रवादी मारे गए। उसने कहा कि हमास के ये उग्रवादी इजराइल में रॉकेट दागने की योजना बना रहे थे।
    गाजा में निकट भविष्य में जानमाल का और भी बड़े पैमाने पर नुकसान होने की आशंका है, जब टैंकों और तोपखानों से लैस इजराइल की सेना हमास को कुचलने के उद्देश्य से इस क्षेत्र में अपेक्षित जमीनी स्तर पर आक्रमण शुरू करेगी। इजराइल ने गाजा पर हमले के बाद इसकी सीमाओं को सील कर दिया है, जिसके कारण गाजा के 23 लाख लोगों के लिए भोजन, पानी और दवा की कमी हो गई है।
    

Back to top button