विदेश

हमास के 20 मिनट में 5000 रॉकेट हमले से तिलमिलाया इस्राइल

हमास
इजराइल पर फिलिस्तीनी संगठन हमास के हमलों के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जंग का ऐलान कर दिया है। कैबिनेट के साथ इमरजेंसी मीटिंग के बाद उन्होंने कहा- इजराइल के नागरिकों, ये जंग है और हम इसे जरूर जीतेंगे। दुश्मनों को इसकी कीमत चुकानी होगी। इसके बाद इजराइली सेना ने हमास के ठिकानों पर फाइटर जेट्स से हमले किए हैं। इजराइल के कई शहरों पर हमलों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन हमास ने ली है। हमास के सैन्य कमांडर मुहम्मद अल-दीफ ने एक रिकॉर्ड संदेश में इजराइल के खिलाफ एक विद्रोह का आह्वान किया। इस जंग में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

हमास के हमलों के जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी में उनके 17 मिलिट्री कंपाउंड और 4 मिलिट्री हेडक्वार्टर्स पर हमले का दावा किया है। इसमें अब तक 160 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है, जबकि 1 हजार से ज्यादा लोग घायल हैं। अलजजीरा के मुताबिक 1000 से ज्यादा फिलिस्तीनी इजराइल में घुस गए हैं। 1948 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है। वहीं, सुबह हमास की तरफ से दागे गए 5 हजार रॉकेट से अब तक 40 इजराइलियों की मौत हुई है और 750 घायल हैं। गाजा स्ट्रिप से हमले के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जंग का ऐलान किया था। कैबिनेट के साथ इमरजेंसी मीटिंग के बाद उन्होंने कहा था- ये जंग है और हम इसे जरूर जीतेंगे। दुश्मनों को इसकी कीमत चुकानी होगी। दूसरी तरफ इजराइल में बिगड़ते हालातों के बीच इंडियन एम्बेसी ने वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। उन्हें सतर्क और सुरक्षित रहने को कहा गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि मुश्किल घड़ी में भारत इजराइल के लोगों के साथ है।

इजरायली वायुसेना के मुताबिक, इजरायली वायुसेना के दर्जनों लड़ाकू विमान अब गाजा पट्टी में कई स्थानों पर आतंकवादी संगठन हमास के ठिकानों पर हमला कर रहे हैं। इससे पहले शनिवार को हमास के आतंकियों ने इजरायल के कई शहरों पर रॉकेट से हमला किया है। इन आतंकी हमलों की बीच भारत ने भी इजराइल में भारतीय नागरिकों के लिए एडवायजरी जारी की है और सुरक्षित स्थान पर रहने के लिए कहा है। इजराइल में आतंकी हमलों को देखते हुए हवाई उड़ानों को अस्थायी तौर पर रोक लगा दी है। इजराइल के हवाई अड्डा प्राधिकरण ने जानकारी दी है कि दक्षिणी और मध्य इजराइल में कई हवाई अड्डे अस्थायी रूप से बंद कर दिए गए हैं। वहीं तेल अवीव में बेन गुरियन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का संचालन जारी रहेगा। दक्षिण इजरायली शहर अश्क लोन में कई इमारतों के पास आग लग गई है और घटनास्थल से काले धुएं का गुबार उठ रहा है। यहां सडक़ों पर गोलियों की आवाजें सुनाई दे रही है।

इजराइल ने इस आतंकी हमले को युद्ध की घोषणा बताया है। गाजा पट्टी से भारी मात्रा में रॉकेटों की बौछार के बीच इजरायल ने शनिवार सुबह युद्ध के लिए तत्परता की स्थिति की घोषणा कर दी है। इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा कि चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी स्थिति का मूल्यांकन कर रहे हैं और कार्य योजनाओं को मंजूरी दे रहे हैं। इजरायली सेना ने कहा है कि हमास आतंकवादी समूह को बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। वहीं भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि यहूदी छुट्टियों के दौरान इजराइल पर गाजा से रॉकेट और हमास आतंकवादियों की जमीनी घुसपैठ दोनों से संयुक्त हमला हो रहा है। स्थिति आसान नहीं है, लेकिन इजराइल जीतेगा। इस दौरान इजरायल ने लोगों को घरों में रहने की अपील की है।

ऑपरेशन आयरन स्वोड्र्स की घोषणा करते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि ये कोई मामूली ऑपरेशन नहीं है। हमास ने हमारे ऊपर हमला किया है और मैंने आदेश दिया है कि आतंकियों का सफाया किया जाए। हम आतंकियों और दुश्मनों को ऐसा सबक सिखाएंगे जिसकी उम्मीद उन्होंने कभी नहीं की होगी। शनिवार तडक़े हमास आतंकी की ओर से रॉकेट हमले के बाद तेल-अवीव स्थित इजरायली सैन्य मुख्यालय में एक सुरक्षा कैबिनेट की बैठक की गई। बैठक के बाद इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि हमास ने इजरायल पर हमला कर एक बड़ी गलती की है। उन्होंने कहा कि युद्ध की शुरुआत फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने की है लेकिन इसे इजरायल जीतेगा।

इजरायल पर हमले के बाद फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के नेता मोहम्मद डेफ ने बयान जारी करते हुए कहा है कि हमास ने इजरायल के खिलाफ एक नया सैन्य अभियान शुरू किया है। इस ऑपरेशन का नाम ऑपरेशन अल अक्सा स्टॉर्म रखा गया है। डेफ ने अपने बयान में कहा है, हमने यह फैसला किया है कि अब बहुत हो गया। हम सभी फिलिस्तीनियों से इजरायल का सामना करने का आग्रह करते हैं।फिलिस्तानी हमले के बाद भारत में इजरायल के अंबेसडर नोर गिलोन ने ट्वीट करते हुए कहा है कि फिलिस्तीनी आतंकियों ने दोतरफा हमला किया है। जमीन और आसमान दोनों तरफ से अटैक हुआ है। उन्होंने कहा, यहूदी अवकाश के दौरान इजरायल पर गाजा से संयुक्त हमला हो रहा है। हमास आतंकवादियों की तरफ से रॉकेट और जमीनी घुसपैठ की गई है। स्थिति सामान्य नहीं है, लेकिन इजरायल जीत हासिल करेगा।

Back to top button