विदेश

इजरायल ने गाजा को तीन तरफ से घेरा, फाइनल जंग के ऐलान की तैयारी

तेल अवीव

हमास के खिलाफ जंग के 10वें दिन इजरायल गाजा पट्टी में फुल एंड फाइनल वॉर के लिए तैयार है. गाजा पट्टी में हमले के सायरन बजने लगे हैं. इजरायली फौज कभी भी जमीनी ऑपरेशन शुरू कर सकती है. इजरायल के 1 लाख सैनिक और करीब 2200 टैंकों ने गाजा पट्टी को तीन ओर से घेर कर रखा है. ये सैनिक राजधानी तेलअवीव से हरी झंडी मिलने का इंतजार कर रहे हैं. आदेश मिलते ही इजरायली सैनिक गाजा शहर में जमीनी हमला शुरू कर देंगे.

उधर, इजरायल और लेबनान में आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह के बीच गोलाबारी जारी है. इजरायल ने 28 शहरों में इजरायल-लेबनान सीमा के 2 किलोमीटर के भीतर रहने वाले इजरायली नागरिकों को निकालने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. इनमें अश्कलोन और सेड्रोट शहर भी शामिल है. जहां से लोगों को हटाना शुरू कर दिया गया. यानी साफ है कि इजरायली सेना कभी भी कार्रवाई कर सकती है.

कार्रवाई से पहले दिया अल्टीमेटम

इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में जमीनी कार्रवाई से पहले वहां के लोगों को अल्टीमेटम दिया है. इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में शहरों को 5 घंटे में खाली करने के लिए कहा है. गाजा में जमीनी हमला छेड़ने से पहले इजरायल ने वहां आसमान से परचे बरसाए हैं. लोगों से कहा गया है कि वे दक्षिण की ओर चले जाएं. इजरायल की चेतावनी के बाद हजारों लोग सुरक्षित जगहों के लिए निकल गए हैं. इजरायल आर्मी चीफ ने कह दिया है कि हमारी जिम्मेदारी है कि हम गाजा में घुसें. वहां जाएं जहां हमास तैयारी कर रहा है, साजिशें रच रहा है और जहां से साजिशों को अंजाम दे रहा है.

गाजा पट्टी आसमान से बरसते बम और रॉकेट के बीच इजरायली सेना से तीन तरफ से घिर चुका है. इजरायली सेना के लाखों जवान गाजा में घुसने के लिए तैयार हैं. इसके अलावा 2200 टैंक आग के गोले उगलने के लिए तैयार खड़े हैं.  

हमास ने लोगों से गाजा पट्टी न छोड़ने के लिए कहा

उधर, हमास ने गाजा पट्टी के लोगों से इजरायल की चेतावनी की ओर ध्यान न देने के लिए कहा है. हमास ने लोगों से अपील की है कि वे गाजा पट्टी में ही रहें. गाजा पट्टी में फिलिस्तिनियों की 20 लाख आबादी रहती है. इसमें महिलाएं और बच्चे बड़ी संख्या में शामिल है. इसे दुनिया के सबसे घनत्व आबादी वाला क्षेत्र माना जाता है. यही वजह है कि इजराइल ने वहां के नागरिकों को गाजा खाली करने की चेतावनी दी है. उसकी चेतावनी के बाद गाजा पट्टी से करीब 4 लाख 23 हजार पलायन कर चुके हैं. लोग लगातार वहां से निकलने की कोशिश कर रहे हैं.

जारी है भीषण युद्ध

हमास और इजरायल के बीच 7 अक्टूबर से शुरू हुई जंग का आज 10वां दिन है. हमास के ठिकानों पर इजरायल की एयरस्ट्राइक लगातार जारी है. वहीं, गाजा पट्टी से हमास और लेबनान से हिज्बुल्लाह इजरायल पर लगातार रॉकेट दाग रहा है. अब तक इजराइल के हमलों से गाजा में 2700 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है. इनमें 724 से ज्यादा बच्चे और 370 से ज्यादा महिलाएं शामिल हैं. जबकि 10 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. वहीं, हमास के हमले में करीब 1,400 इजराइली मारे गए हैं.

 

Back to top button