सेहत

6 केमिकल्स का कॉकटेल दोबारा करेगा जवान

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट्स ने 6 ऐसे केमिकल्स का पता लगा लिया है जो बूढ़े लोगों को दोबारा जवान कर सकते हैं। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘एजिंग’ जर्नल में पब्लिश हुई एक स्टडी- केमिकली इंड्यूस्ड री-प्रोग्रामिंग टु रिवर्स सेल्यूलर एजिंग में इसका खुलासा हुआ है।

स्टडी के मुताबिक, इन 6 केमिकल्स को मिलाकर ‘फाउंटेन आॅफ यूथ’ नाम की दवा बनाई जाएगी, जिससे उम्र घटने लगेगी और स्किन पहले जैसी जवान और चमकदार दिखने लगेगी। 6 केमिकल्स के मिश्रण को केमिकल कॉकटेल कहा जा रहा है। साइंटिस्ट्स के मुताबिक, ये कॉकटेल एक हफ्ते में मानव त्वचा कोशिकाओं में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कई सालों तक उलट देगा। डेली मेल की रिपोर्ट में कहा गया कि लोग 4 दिन के ट्रीटमेंट से 3 साल तक युवा हो सकते हैं।

स्टडी को लीड करने वाले साइंटिस्ट डेविड सिंक्लेयर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा- पहले हुई रिसर्च में ये सामने आया कि जीन थैरेपी के जरिए एंब्रियोटिक जीन को एक्टिवेट करने से उम्र घटाई जा सकती है। अब नई रिसर्च में पता चला है कि केमिकल कॉकटेल से भी ये संभव है। ये पूरे शरीर का कायाकल्प करने की दिशा में एक सफल कदम है।

चूहों पर किया गया एक्सपेरिमेंट जल्द होगा ह्यूमन ट्रायल
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के रिसर्चर्स ने ये एक्सपेरिमेंट चूहों पर किया। हालांकि, डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, केमिकल कॉकटेल की टेस्टिंग चूहों के साथ इंसानी सेल्स पर की गई। इसके परिणामों से पता चला कि सभी छह केमिकल्स से उम्र कम हो रही है। उम्र में हुए इन बदलावों को इंसानों और चूहों की ट्रांसक्रिप्टोमिक क्लॉक के जरिए ट्रैक किया गया। ये क्लॉक बायोलॉजिकल एज बताने के लिए जीन एक्सप्रेशन डेटा का इस्तेमाल करती है। वहीं, इस केमिकल कॉकटेल का ह्यूमन ट्रायल अगले साल किया जाएगा। साइंटिस्ट डेविड सिंक्लेयर के मुताबिक, 6 केमिकल्स के मिश्रण से तैयार होने वाली दवा से कमजोर विजन सुधरेगा।

Aakash

Back to top button