खेल

ODI वर्ल्ड कप का शेड्यूल घोषित, 5 अक्टूबर से शुरुआत, 8 अक्टूबर को भारत का पहला मैच

मुंबई.

 आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप इसी साल भारत की मेजबानी में खेला जाएगा, जिसका शेड्यूल जारी कर दिया गया है. वर्ल्ड कप का आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच होगा. क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है, जब पूरा वर्ल्ड कप ही भारत में खेला जाएगा. इससे पहले भारत 1987, 1996 और 2011 के वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी कर चुका है. मुंबई में मंगलवार को 13वें वनडे वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल जारी किया गया.   

यह पूरा टूर्नामेंट 46 दिनों का होगा. वर्ल्ड कप का आगाज 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड और पिछले बार की रनरअप न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले से होगा. वहीं भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेलेगी. वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 15 अक्टूबर (रविवार) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

15 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान का मैच

चिर प्रतिद्वंद्वी भारत-पाकिस्तान की टक्कर 15 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी। भारत, पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड जैसी आठ टीमें 14 मई की कटऑफ डेट तक जारी आईसीसी रैंकिंग के आधार पर क्वालीफाई कर चुकी है। 18 जून से नौ जुलाई तक जिम्बाब्वे में हो रहे क्वालीफायर मुकाबलों से दो और टीमें इसमें जुड़ेंगी। हर टीम बाकी नौ टीम के साथ एक-एक मैच खेलेगी। इस आधार पर कुल 45 लीग मैच खेले जाएंगे।

यहां देखें पूरा शेड्यूल  

भारत का शेड्यूल

    IND vs AUS, Oct 8, Chennai
    IND vs AFG, Oct 11, Delhi
    IND vs PAK, Oct 15, Ahmedabad
    IND vs BAN, Oct 19, Pune
    IND vs NZ, Oct 22, Dharamsala
    IND vs ENG, Oct 29, Lucknow
    IND vs Qualifier, Nov 2, Mumbai
    IND vs SA, Nov 5, Kolkata
    IND vs Qualifier, Nov 11, Bengaluru

इन 12 मैदानों पर खेले जाएंगे मैच
बीसीसीआई ने सोमवार को मुंबई में राज्य क्रिकेट संघ के पदाधिकारियों की मीटिंग बुलाई थी, ये वो राज्य संघ थे, जहां वर्ल्ड कप के मुकाबले करवाए जाएंगे। ये 12 शहर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, अहमदाबाद, लखनऊ, धर्मशाला, हैदरबाद, तिरुवनंतपुरम, पुणे और गुवाहाटी हैं। टीम इंडिया के नौ लीग मैच, नौ अलग-अलग स्टेडियम में होंगे।

वर्ल्ड कप ट्रॉफी करेगी 18 देशों की यात्रा
आईसीसी के मुताबकि 27 जून से आईसीसी मेंस क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी मेजबान भारत सहित कुवैत, बहरीन, मलयेशिया, अमेरिका, नाइजीरिया, युगांडा, फ्रांस, इटली, अमेरिका जैसे 18 देशों की यात्रा करेगी। दौरे के दौरान विभिन्न देशों में नवीन गतिविधियों और कार्यक्रमों के माध्यम से 10 लाख प्रशंसकों को ट्रॉफी से मुखातिब होने का मौका मिलेगा।
नॉकआउट स्टेज – रिजर्व डे

पहला सेमीफाइनल बुधवार 15 नवंबर को मुंबई में और दूसरा सेमीफाइनल अगले दिन कोलकाता में होगा. दोनों सेमीफाइनल में एक रिजर्व डे होगा.फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा और 20 नवंबर को रिजर्व डे रखा गया है.सभी तीन नॉक-आउट मैच दिन-रात के होंगे, ये मैच स्थानीय समयानुसार दोपहर 2:00 बजे शुरू होंगे.

अभ्यास मैच और टूर्नामेंट वेन्यू

वर्ल्ड कप के दौरान कुल 10 वेन्यू होंगे. ये हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता हैं. हैदराबाद के अलावा गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक अभ्यास मैचों की मेजबानी करेंगे.

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के सभी मैचों के लिए दो समय निर्धारित किए गए हैं। डे मैच सुबह साढ़े 10 बजे से शुरू होंगे, जबकि डे-नाइट मैच दोपहर दो बजे से खेले जाएंगे। नॉकआउट मैचों के लिए भी समय दो बजे से है। भारतीय टीम के सभी मैच दोपहर 2 बजे से ही खेले जाएंगे, क्योंकि उसी समय टीवी और स्मार्टफोन पर ज्यादा दर्शक ब्रॉडकास्टर्स को मिलने वाले हैं।

 

Aakash

Back to top button