राजनीति

वचन पत्र समिति को मिले 1300 से अधिक सुझाव

भोपाल

विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कांग्रेस अपने वचन पत्र में क्या कुछ आकर्षक योजनाएं रखें इसके लिए आमजन भी बढ़-चढ़कर कांग्रेस को अपने सुझाव भेज रहे हैं। जानकारी के अनुसार कांग्रेस के पास अब तक 1300 से अधिक सुझाव वचन पत्र में शामिल करने के लिए आ चुके हैं। इनमें से करीब 600 सुझाव केवल कमलनाथ जी को ही भेजे गए हैं। इसके साथ ही लोगों ने वचन पत्र के लिए बनाई गई समिति को और उनके सदस्यों को भी अलग अलग माध्यमों से सुझाव दिए हैं।

पार्टी के पास एक सुझाव ऐसा आया है जिसमें एक किसान ने मजदूरी का भुगतान मनरेगा के माध्यम से करवाए जाने की बात कही है। शिवपुरी के इस किसान का मानना है कि किसानों की माली हालत ठीक नहीं है। मजदूर समय पर मिलते नहीं हैं। ऐसे में मनरेगा जैसी योजना के जरिए न सिर्फ किसान को मजदूर उपलब्ध करवाए जाएं बल्कि उनका भुगतान भी मनरेगा योजना में सरकार ही करे। इसके साथ ही एक सुझाव शराबबंदी के लिए आया है। यह सुझाब एक महिला ने भेजा है।

उसका मानना है कि कांग्रेस को अपने वचन पत्र में शराबबंदी का वचन शामिल करना चाहिए। इससे महिलाओं का समर्थन बड़ी संख्या में कांग्रेस को मिल सकता है। इसके साथ वचन पत्र के शामिल करने के लिए युवा, रोजगार, पर्यटन को बढ़ावा देने, उद्योग से जुड़े कई सुझाव भी कांग्रेस की वचन पत्र समिति के पास पहुंच रहे हैं। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश कांग्रेस अपना वचन पत्र तैयार कर रही है। इसके लिए पार्टी ने न सिर्फ एक समिति बनाई है।

अब तक 11 घोषणाएं
इधर, कांग्रेस की और से मध्यप्रदेश में पार्टी की सरकार बनने पर महिलाओं को डेढ़ हजार रुपये महीना देने, पांच सौ रुपये में रसोई गैस सिलेंडर, सौ यूनिट बिजली निश्शुल्क और दो सौ यूनिट आधी दर पर देने, पुरानी पेंशन योजना के साथ किसानों की कर्ज माफी जैसी  अब तक 11 घोषणाएं की जा चुकी हैं।

पत्ते खोलकर फसीं कांग्रेस
दूसरी ओर अब ये बताया जा रहा है कि कांग्रेस की ओर से फिलहाल कोई नई घोषणा अभी नहीं की जायेगी। क्योंकि कांग्रेस के घोषणा करते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उसका तोड़ निकाल लेते हैं। जिससे घोषणा का महत्व कम हो सकता है। इसलिए अब कांग्रेस अपने पत्ते खोलने के मूड में नहीं है। सीधे वचन पत्र को ही जनता के सामने लाया जाएगा।

Back to top button