देश

तैयारियों में जुटा रेलवे- 24 सितंबर से चलेगी रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस

नई दिल्ली  

रेलमंत्री के वादा के अनुरूप दशहरा पूर्व 24 सितंबर से रांची-हावड़ा वंदेभारत एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो जाएगा। इसका संकेत रेलमंत्रालय ने दक्षिण पूर्व रेलवे मुख्यालय को दे दिया है। जिसके तहत रांची रेलमंडल में तैयारी शुरू हो गई है। जानकारी के अनुसार रांची रेलमंडल में यह पहला वंदेभारत ट्रेन होगा, जिसके रखरखाव की जिम्मेवारी रांची रेलमंडल को दी जाएगी।

यह ट्रेन रांची से हावड़ा और हावड़ा से रांची के बीच चलाई जाएगी। उम्मीद है कि इस ट्रेन का उद्घघाटन भी रांची स्टेशन से होगा और ऑनलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। रांची-हावड़ा-रांची वंदेभारत एक्सप्रेस आठ कोच वाली होगी। वहीं, दूसरी ओर रांची के सांसद संजय सेठ ने मंगलवार को रेलमंत्री से संसद के विशेष सत्र के बाद मुलाकात की। जिसमें मंत्री ने सांसद को बताया कि जल्द ही रांची को वंदेभारत एक्सप्रेस की दूसरी सौगात देने जा रहे है। साथ ही जल्द ही रेलमंत्री रांची रेलमंडल व झारखंड की रेल परियोजनाओं की समीक्षा करने के लिए रांची आएंगे।

दो रूट में चल सकती है रांची-हावड़ा वंदेभारत एक्सप्रेस

रेलवे सूत्रों के अनुसार वर्तमान में वंदेभारत एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर दो रूटों पर मंथन जारी है। देखा जा रहा है कि किस रूट में यात्रियों की संख्या कितनी है और ट्रेन के परिचालन से रेलवे को कितना राजस्व मिल सकता है। पहले रूट के रूप में रांची-मुरी-झालदा-पुरूलिया-टाटानगर-घाटशिला-झाड़ग्राम व खड़गपुर होकर चलाई जाएगी। दूसरे रूट के रूप में रांची-मुरी-बोकारो व धनबाद रूट पर इस ट्रेन को चलाया जा सकता है। चर्चा है कि यह ट्रेन रांची से सुबह 5:20 बजे प्रस्थान करेगी और सुबह 11:55 बजे हावड़ा पहुंचेगी। हावड़ा से यह ट्रेन दोपहर 3:30 बजे रवाना होगी और रात 10:10 बजे रांची पहुंचेगी। फिलहाल ट्रेन के परिचालन और समय सारणी को लेकर अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

फिलहाल तिथि निर्धारित नहीं हुई है, परंतु इतना तय है कि यह ट्रेन निश्चित रूप से जल्द चलेगी। -जसमीत सिंह बिंद्रा, डीआरएम, रांची रेलमंडल

 

Back to top button