छत्तीसगढ़

रायपुर शहर मुक्कड़ व पॉलीथिन मुक्त हो : ग्रीन आर्मी

 

रायपुर

ग्रीन आर्मी संस्था द्वारा शहर को प्रदूषण रहित स्वच्छ रखने के उद्देश्य से वृंदावन हॉल में एक वृहद विचार संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें ब्राउन विंग चेयरमैन डॉ. पुरुषोत्तम चंद्राकर ने कहा कि शहर में जगह-जगह मुक्कड़ के माध्यम से डस्टबिन समझ कर लोग कहीं पर भी कचरा फेंक दे रहे हैं, हमारा रायपुर मुक्कड़ मुक्त एवं सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त हो ताकि प्रदूषण से हम सब दूर रहें व कई तरह की बीमारियों से बच सके।

इस अवसर पर ग्रीन आर्मी के संस्थापक अमिताभ दुबे ने कहा कि हमें समाज, शासन प्रशासन को जागरूक करने के साथ ही व्यक्तिगत जागरुकता जरूरी है। इसके लिए हम एक व्यापक रणनीति बना रहे हैं और उसे पर लगातार कार्य करेंगे जैसे कि प्रत्येक महीने विचार गोष्ठी का आयोजन होगा जिसमें समस्या जानने के बाद उसका निदान किया जाएगा व्यक्तिगत स्तर पर खुले में कचरा नहीं फेंकने एवं पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने का संकल्प लिया गया। चेयरमैन मोहन वल्यार्नी ने ग्रीन आर्मी के द्वारा चार विंग बनाकर जल संरक्षण वृक्षारोपण प्लास्टिक से मुक्ति प्रदूषण मुक्त शहर पर जोर दिया। व्हाइट विंग चेयरमैन गुरदीप टुटेजा ने सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गौ माता और मनुष्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है, स्वच्छ रायपुर के लिए अपनी बात रखी।

विचार संगोष्ठी में शहर के 15 प्रबुद्ध लोगों ने अपने विचार रखें और इस समस्या से निजात पाने के लिए स्थाई समाधान बताएं। प्रीति सिंग ने लोगों के द्वारा रेलवे में फैलाई जा रहे गंदगी पर चिंता व्यक्त की, सी. एल.दूबे ने मुक्कड़ मुक्त एवं प्लास्टिक और ई कचरा के ऊपर विशेष रूप से चिंता करते हुए दूर करने पर जोर दिया। हितेंद्र साहू ने कहा कि इच्छा तो सबका है केवल इरादा की कमी है हमें इस विषय में चिंता नहीं चिंतन की जरूरत है।

Back to top button