ब्रेकिंग न्यूज़

राजनांदगांव : पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी-1 मतदान करवाने की प्रक्रिया को उत्साह और अच्छे से सीखें – कलेक्टर…

– मतदान केन्द्र में पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी-1 की रहती है महत्वपूर्ण भूमिका

– सभी प्रशिक्षणार्थियों को ईवीएम और वीवीपैट मशीन की गतिविधियों को स्वयं संचालित कर देखें

– कलेक्टर ने आज सर्वेश्वर दास नगर पालिक निगम उत्कृष्ट अंगे्रजी माध्यम विद्यालय में आयोजित पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी-1 के प्रशिक्षण कार्यक्रम का  लिया जायजा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह ने आज सर्वेश्वर दास नगर पालिक उत्कृष्ट अंगे्रजी माध्यम विद्यालय में आयोजित पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी-1 के प्रशिक्षण कार्यक्रम का जायजा लिया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सिंह ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन में मतदान कार्य एक महत्वपूर्ण कार्य है, जिसको जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करना है।

उन्होंने सभी पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी-1 को मतदान करवाने की प्रक्रिया को उत्साह और अच्छे से सीखने कहा।

उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र में पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी-1 की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। पीठासीन एवं मतदान अधिकारी-1 मतदान केन्द्र में लगे अन्य कर्मचारियों को मार्गदर्शन देते हैं।

उन्होंने सभी मास्टर ट्रेनर्स को पीठासीन एवं मतदान अधिकारी-1 की जिम्मेदारियों को बारीकी से समझाने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान कार्य को निर्बाध संपादित करने के लिए प्रशिक्षण में दी जा रही जानकारियों को बारीकी से समझने कहा।

ताकि मतदान के दिन यदि कोई समस्या आई तो तत्काल उसका निराकरण आपके द्वारा किया जा सके। सभी प्रशिक्षणार्थियों को ईवीएम और वीवीपैट मशीन की गतिविधियों को स्वयं संचालित कर देखें।  

कलेक्टर सिंह ने प्रशिक्षणार्थियों से पहली बार मतदान करवाने के लिए संज्ञान लिया और उन्हें प्रशिक्षण में दिए जा रहे सभी नियमों का बेहतर ज्ञान रखने के निर्देश दिए।

प्रशिक्षण में सभी पीठासीन और मतदान अधिकारियों को पोस्टल बैलेट पेपर प्राप्त करने निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में मतदान करवाने के साथ-साथ अपने मताधिकार का उपयोग भी करना जरूरी है, इसलिए सभी पोस्टल बैलेट पेपर प्राप्त कर लें और पोस्टल बैलेट पेपर के संबंध में पूरी जानकारी सीखने के लिए कहा। उन्होंने सभी अधिकारियों को अपनी जिज्ञासाओं का समाधान करने के लिए कहा ताकि दिक्कत न हो।

उल्लेखनीय है कि जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत मतदान दलों के पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी -1 का प्रथम चरण प्रशिक्षण जिले के सभी विकासखंडों में दिया जा रहा है।

जिसके अंतर्गत आज 16 अक्टूबर को पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी-1 को प्रशिक्षण दिया गया। मतदान दलों का प्रथम चरण प्रशिक्षण में सर्वेश्वर दास नगर पालिक निगम उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय राजनांदगांव, स्वामी आत्मानंद शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला डोंगरगढ़, स्वामी आत्मानंद शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला डोंगरगांव और स्वामी आत्मानंद शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला छुरिया में कुल 804 पीठासीन अधिकारी तथा 745 मतदान अधिकारी-1 को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी राजेश सिंह, विकासखंड शिक्षा अधिकारी राजनांदगांव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button