व्यापार

16000 करोड़ का निवेश कर SIP में बना रिकॉर्ड, जानिए ये कैसे बना सकता है करोड़पति

मुंबई

शेयर बाजार (Share Market) में भले ही भारी उठा-पटक देखने को मिली हो, लेकिन म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) को लेकर निवेशकों का सेंटिमेंट सकारात्मक रहा. देश में एक ओर जहां MF Investors की संख्या 4 करोड़ के पार पहुंच गई है, तो वहीं सितंबर महीने में सिस्टामैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP के जरिए रिकॉर्ड निवेश आया है. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स ऑफ इंडिया (AMFI) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते महीने एसआईपी में निवेश 16,000 करोड़ रुपये के लेवल से पार निकल गया.

पहली बार निवेश 16000 करोड़ के पार
हर कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचाता है और उसे भविष्य के लिए इन्वेस्ट करता है. इस लिहाज से फिलहाल,  SIP इन्वेस्टमेंट के लिए निवेशकों की पहली पसंद बना हुआ है. यही कारण है कि हर बीतते महीने के साथ इसमें निवेश का आंकड़ा बढ़ता ही जा रही है. अगस्त 2023 में SIP में 15,814 करोड़ रुपये लगाए गए थे, तो वहीं सितंबर 2023 में ये आंकड़ा बढ़कर 16,420 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है. ये अपने आप में रिकॉर्ड है कि पहली बार एसआईपी इन्वेस्टमेंट इस स्तर के पार निकला है.

SIP एयूएम में भी आया उछाल
चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीने में SIP के जरिये म्यूचुअल फंड स्कीम्स में 90,304 करोड़ का निवेश हो चुका है. AMFI के आंकड़ों पर नजर डालें तो सितंबर में SIP AUM (एसेट अंडर मैनेजमेंट) भी बढ़कर 8.70 लाख करोड़ हो गया है, जो कि अगस्‍त महीने में 8.47 लाख करोड़ रुपये था. एसआईपी में मंथली आधार पर एसआईपी इनफ्लो में लगभग 4 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. दूसरी ओर सितंबर महीने में इक्विटी फंडों में 14000 करोड़ रुपये के करीब निवेश हुआ.

निवेश का बेहतरीन विकल्प बनकर उभरा
आज के समय में निवेश के काफी सारे विकल्प हैं, लेकिन इनमें म्यूचुअल फंड खासा पॉपुलर है. इसमें कोई भी निवेशक एसआईपी के जरिए निवेश कर सकता है. SIP की खास बात ये है कि एसआईपी में निवेश लंबी अवधि में काफी प्रभावी होता है और आपको करोड़पति भी बना सकता है. इसमें महज 1000 रुपये महीने की छोटी बचत करते हुए आप दो करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड इकठ्ठा कर सकते हैं. इसका एक खास फॉर्मूला भी है.

एसआईपी में कंपाउंडिंग का लाभ
एसआईपी में लॉन्ग टर्म निवेश (Long term Investmet) का सबसे अच्छा फायदा ये होता है कि आपके द्वारा इन्वेस्ट की गई रकम पर आपको कंपाउंडिंग (Compounding) का भी लाभ मिलता है. ऐसे में SIP में मिलने वाला रिटर्न शानदार हो जाता है. एक्सपर्ट्स भी निवेश का प्लान बना रहे लोगों को जितना जल्दी या कम उम्र में हो सके इन्वेस्टमेंट स्टार्ट करने की सलाह देते हैं. यहां पर आप नियमित तरीके से छोटा निवेश करते हुए एक बड़ा फंड बना सकते हैं.  

1000 रुपये जमाकर कैसे बनेंगे करोड़पति?
SIP Calculater के जरिए समझें तो आप हर महीने 1000 रुपये की एसआईपी करते हैं, तो फिर 30 साल की अवधि में आपके द्वारा जमा की गई रकम महज 3,60,000 रुपये होती है. अब इसमें अगर आपको 20 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है, तो फिर अपका फंड 2,33,60,000 रुपये हो जाता है. कंपाउंडिग का फायदा मिलने से निवेशकों को अच्छा खासा लाभ होता है. कम उम्र में निवेश शुरू करके उसे लॉन्ग टर्म के लिए चालू रखने पर करोड़पति बनने का लक्ष्य पाया जा सकता है.

 

Back to top button