खेल

डेंगू से उबरे शुभमन गिल अब उतरेंगे पाक के खिलाफ महामुकबले मे?

अहमदाबाद
आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का मैच 14 अक्टूबर को खेला जाएगा। यह भिड़ंत अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होनी है। इस महामुकाबले से पहले अच्छी खबर ये है कि टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल अहमदाबाद पहुंच गए हैं।

 शुभमन गिल के आज मैदान पर वापसी करने की पूरी संभावना है और एक सप्ताह से अधिक समय में उनका पहला ट्रेनिंग सेशन हो सकता है। गिल 5 अक्टूबर को चेन्नई में टीम इंडिया के पहले ट्रेनिंग सेशन के बाद से खेल से दूर हैं।

गिल की हेल्थ पर नजर रखने वाले एक करीबी सूत्र ने क्रिकेटनेक्स्ट को बताया कि, 'गिल ने कल चेन्नई से शाम की उड़ान ली और कल रात ही अहमदाबाद पहुंच गए। अब उनके आज मैदान पर उतरने की संभावना है और हम तब देखेंगे कि उनका शरीर शारीरिक गतिविधि पर कैसे प्रतिक्रिया करता है। फिलहाल, कोई जल्दबाजी नहीं होगी और धीरे-धीरे ही वह आगे बढ़ेंगे।'

टीम इंडिया के अन्य खिलाड़ी अफगानिस्तान के खिलाफ 2023 विश्व कप मैच के लिए  दिल्ली में थे, गिल ने चेन्नई से अहमदाबाद के लिए उड़ान भरी। सलामी बल्लेबाज अपनी रिकवरी और डेंगू का इलाज जारी रखने के लिए शहर में ही रुके रहे। उनका प्लेटलेट काउंट 1,00,000 से कम हो जाने के बाद उन्हें एक रात अस्पताल में बितानी पड़ी, लेकिन एहतियाती उपाय के बाद वह होटल के कमरे में वापस आ गए और अब उनमें सुधार दिख रहा है और हर दिन बेहतर हो रहे हैं।
    

भारत का अगला मुकाबला 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक हाई-प्रोफाइल मैच में पाकिस्तान से होगा और गिल के अन्य साथी गुरुवार को दिल्ली से उड़ान भरेंगे। जहां तक ​​दाएं हाथ के खिलाड़ी का सवाल है, उनकी वापसी की तारीख तय करना अभी मुश्किल है क्योंकि सब कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि ट्रेनिंग सेशन के बाद उनका शरीर कैसी प्रतिक्रिया देता है।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, 'शुभमन गिल को ठीक होने और मैच फिटनेस हासिल करने के लिए पूरा समय दिया जाएगा। गिल में पहले से ही सकारात्मक संकेत दिखा रहे हैं और जल्द ही वापसी करने की संभावना है, दरअसल, गिल की अनुपस्थिति में, ईशान किशन ने ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ भारत के लिए पारी की शुरुआत की। हालांकि, वह चेन्नई में गोल्डन डक पर आउट हो गए थे, लेकिन दिल्ली में अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 47 रन बनाए।

गिल को ठीक होने में लगेंगे 10-15 दिन

अगर बात शुभमन गिल के संदर्भ में की जाए तो उन्हें ठीक होने में 10-15 दिन लगेंगे. चूंकि, उनका काम भागने-दौड़ने का है, वर्ल्ड कप का प्रेशर झेलना, लंबे समय तक फील्ड में खड़े होना ऐसा काम है जिसके लिए शरीर को फिटनेस का ऊंचा स्तर हासिल करना होगा. इसमें समय लगेगा.

डॉ गोगिया ने कहा कि वैसे तो डेंगू माइल्ड या मॉडरेट (हल्का डेंगू) हो तो 10 दिन में ठीक हो जाता है. अगर यह सीवियर (खतरनाक) हो तो कई बार इसकी अवधि लम्बी भी हो सकती है. जब डेंगू होता है तो व्यक्ति को बुखार, कमजोरी, उल्टी, पेट में ऐंठन जैसे लक्षण होते हैं.

5 से 8 दिन तक गिरता है प्लेटलेट्स काउंट

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल (दिल्ली) में मेडिसिन विभाग में सीनियर कंसल्टेंट डॉ सुरनजीत चटर्जी से भी हमने शुभमन गिल के डेंगू के संदर्भ में बात की. उन्होंने कहा कि शुरुआती 4-5 दिन बुखार, बदन दर्द, सिरदर्द रहता है. इस दौरान प्लेटलेट्स काउंट भी कम होता जाता है. प्लेटलेट्स काउंट कम होने का क्रम आठवें दिन तक चल सकता है. इस दौरान यह देखा जाता है कि मरीज में डेंगू का वायरल लोड (कितनी ताकत से डेंगू ने प्रभाव डाला) कितना है? उसकी इम्युनिटी कैसी है?  10 दिन तक तो यह बीमारी चलती ही है. कई बार डेंगू होने से व्यक्ति को थकान ज्यादा हो जाती है.

ऐसे में शुभमन गिल के बारे में बात की जाए तो उन्हें फुली फिट होने में 10-15 दिन लगेंगे ही. जिस इंटरनेशनल लेवल पर उन्हें खेलना है, वहां खेलने के लिए इतना समय तो लगेगा ही. कई बार डेंगू होने से लिवर एंजाइम बढ़ जाने से शरीर को रेस्ट चाहिए होता है. ऐसे में अगर वे जल्दी खेलने उतरे तो उनको नुकसान भी हो सकता है.

डॉ सुरनजीत चटर्जी ने कहा कि डेंगू होने के बाद यह भी देखा जाता है कि व्यक्ति पर डेंगू ने कितना प्रभाव डाला है. किसी कारणवश अगर शुभमन गिल जल्दी खेलने उतरते हैं तो थकान का असर भी दिख सकता है क्योंकि क्रिकेट मैच में करीब 100 ओवर्स तक उन्हें एक्टिव रहना होगा. हालांकि, इसमें हॉकी और फुटबॉल जैसी उतनी भागदौड़ नहीं है, लेकिन फिर भी इसमें फील्डिंग, रनिंग के दौरान आपको चुस्त रहना होगा.

वहीं एम्स द‍िल्ली में तैनात डॉक्टर अमर‍िंंदर स‍िंंह मलही ने कहा, जो खबरें हैं, उसके अनुसार वो अस्पताल से ड‍िस्चार्ज हो चुंके हैं. उन्होंने कहा कि अगर जोड़ों के दर्द में आराम म‍िल गया तो वो जल्दी ठीक हो सकते हैं. डेंगू होने के बाद उन्हें अपने खानपान पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा, साथ ही रेस्ट करना होगा. सप्लीमेंट के अलावा, व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन ए, व‍िटाम‍िन के वाली डाइट लेनी चाह‍िए. फलों में पपीता, क‍िवी और अनार का सेवन अच्छा रहता है. वहीं उन्होंने यह भी सुझाव द‍िया क‍ि शुभमन को ज्यादा ल‍िक्व‍िड डाइट लेना चाहिए.  

क्या पाकिस्तान के खिलाफ खेलेंगे शुभमन गिल?

चूंकि शुभमन गिल के बारे में डेंगू होने की जानकारी 6 अक्टूबर को आई थी. वहीं डॉक्टरों ने उनके ठीक होने की समय सीमा 10 से 15 दिन बताई है. ऐसे में वो 14 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ, 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले वर्ल्ड कप मैच को भी मिस कर सकते हैं. हां, न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 अक्टूबर को पूरी तरह फिट होने के बाद वे खेलने उतर सकते हैं.

BCCI ने बताया था शुभमन गिल का हेल्थ अपडेट

BCCI ने हाल में बताया था कि शुभमन गिल की हेल्थ डेंगू होने के बाद पहले से बेहतर है. लेकिन उनके खेलने पर कोई बयान नहीं दिया था. गिल अस्वस्थ होने के कारण वर्ल्ड कप कप के पहले दो मैच में नहीं खेल पाए. पिछले सप्ताह उनके प्लेटलेट्स 70000 तक गिर गए थे और उन्हें चेन्नई के एक अस्पताल में भर्ती करना पड़ा था. हालांकि 24 घंटे के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी.

अहमदाबाद पहुंचे शुभमन गिल

इसी बीच शुभमन गिल अहमदाबाद पहुंच गए हैं. मुंह पर मास्‍क लगाकर वो अहमदाबाद एयरपोर्ट से गेट नंबर छह से बाहर निकलते हुए द‍िखे. वो टीम इंडिया के शुरुआती 2 मैच भी नहीं खेल पाए थे. उन्‍होंने टीम के साथ यात्रा भी नहीं की थी. अब ग‍िल टीम के आने से पहले अहमदाबाद पहुंच गए हैं. जहां 14 अक्‍टूबर को भारत और पाकिस्‍तान के बीच धाकड़ मुकाबला खेला जाना है.

शुभमन गिल क्यों है भारतीय टीम के लिए जरूरी

शुभमन गिल ने 35 वनडे मैच खेले हैं, इनमें उनके बल्ले से 66.10 के एवरेज और 102.84 के स्ट्राइक रेट से अब तक 1917 रन आए हैं. उनके नाम वनडे में 6 शतक और 9 अर्धशतक हैं. ऐसे में वनडे में टीम इंडिया के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण हैं. वहीं गिल में 11 टी20 इंटरनेशनल में 30.40 के एवरेज से 304 रन बनाए हैं. वहीं 18 टेस्ट की 33 पारियों में गिल ने 32.20 के एवरेज से 966 रन बनाए हैं.

वह इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन (IPL 2023) में 890 रन के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे. हाल में एशिया कप में भी 302 रन बनाने के साथ वो टॉप स्कोरर थे. पिछली कुछ पारियों में उनका स्कोर 104, 74, 27*, 121, 19, 58 और 67* रहा है.

भारतीय टीम का वर्ल्ड कप शेड्यूल

8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई (भारतीय टीम 6 विकेट से जीती)
11 अक्टूबर vs अफगानिस्तान, दिल्ली (भारतीय टीम 8 विकेट से जीती)
14 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर vs बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर vs श्रीलंका, मुंबई
5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
12 नवंबर vs नीदरलैंड्स, बेंगलुरु

Back to top button