गैजेट

बेहद कमाल की है WhatsApp की ये ट्रिक

नई दिल्ली

WhatsApp मैसेजिंग एप को पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इस ऐप में कई छुपे हुए फीचर्स भी मिलते हैं। लेकिन कुछ ऐसी ट्रिक्स भी हैं जो हर एंड्राइड फोन में मिलती हैं लेकिन इसके बारे में बहुत सारे लोग जानते नहीं है। ऐसी ही एक ट्रिक है जिसमें व्हाट्सएप के फुल मैसेज को पढ़ा जा सकता है और सेन्डर को पता भी नहीं चलेगा की आपने मैसेज पढ़ लिया।

व्हाट्सएप मैसेज नोटिफिकेशन पैनल से तो पढ़े जा सकते हैं लेकिन अगर मैसेज लम्बा हो तो उसमें आप पूरा मैसेज नहीं पढ़ पाते। कई बार ऐसा भी होता है कि आप नहीं चाहते कि सामने वाले को पता चलें कि आपने पूरा मैसेज पढ़ लिया है। अगर आप भी इन लोगों में से हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं। इस प्रोसेस को करने के लिए सिर्फ एक मिनट लगेगा और यह काफी आसान भी है।

स्टेप 1
एंड्रॉयड फोन यूजर सबसे पहले स्मार्टफोन होमपेज पर लॉन्ग प्रेस करके रखें।

स्टेप 2
अब विजेट पर टैप करें और आपको सारे विजेट्स नजर आ जाएंगे।

स्टेप 3
इसके बाद नीचे स्क्रॉल करते रहें, जब तक आपको व्हाट्सएप विजेट न दिखे।

स्टेप 4
व्हाट्सएप विजेट पर टैप करें और यह आपके फोन के होमपेज पर आ जाएगा। अब विजेट पर लॉन्ग प्रेस करें और इसे राइट साइड पर लाकर क्लीन स्क्रीन पर ड्रॉप करें।

स्टेप 5
अब डन बटन पर क्लिक कर दें। विजेट पर लॉन्ग प्रेस करें और उसे टॉप पर ले जाए। इसके बाद आपको विजेट को एक्सटेंड करने का ऑप्शन मिलेगा। यह फुल स्क्रीन में एक्सटेंड हो जाएगा और इसके बॉस आप फुल मैसेज आसानी से पढ़ पाएंगे।

इसमें चैट्स का क्रम आपको ठीक वैसा ही दिखाई देगा जैसे की एप में होगा। ध्यान रखें की विजेट में व्हाट्सएप के मैसेज पढ़ते समय उस पर टाइप न करें। अगर टाइप करेंगे तो व्हाट्सएप चाट ओपन हो जाएगी और सामने वाले को पता चल जाएगी की आपने मैसेज पढ़ लिया है

 

Back to top button