देश

Kedarnath Yatra पर भारी बारिश से लगा ब्रेक, खराब मौसम से हजारों यात्री फंसे

रुद्रप्रयाग

उत्तराखंड में भारी बारिश को देखते हुए केदारनाथ यात्रा रोक (Kedarnath Yatra Stopped) दी गई है. रुद्रप्रयाग के जिला मजिस्ट्रेट मयूर दीक्षित ने रविवार को कहा कि उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में भारी बारिश के बीच, सोनप्रयाग में केदारनाथ यात्रा अगले आदेश तक रोक दी गई है. गौरीकुंड से लेकर केदारनाथ (Kedarnath Yatra Update) तक तेज बारिश हो रही है.

 रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि ‘रुद्रप्रयाग जिले में भारी बारिश के कारण यात्रा सोनप्रयाग में रोक दी गई है.’ इससे पहले सुबह 8 बजे तक कुल 5828 यात्री सोनप्रयाग से केदारनाथ के लिए रवाना हुए थे. बता दें कि भारी बारिश के कारण पूरे प्रदेश से सड़कों के बंद होने सहित नुकसान की तस्वीरें लगातार सामने आ रही है.

रुद्रप्रयाग जिलों में भारी बारिश के मद्देनजर सरकार ने केदारनाथ यात्रा को अस्थायी रूप से रोकने का फैसला किया है. रुद्रप्रयाग कलेक्टर दीक्षित ने बताया कि सीएम ने अगले आदेश जारी होने तक यात्रा रोकने के आदेश दिए हैं. उत्तराखंड के कई जिलों में रिकॉर्ड बारिश हो रही है। जो पर्यटक यात्रा के लिए निकल चुके थे उन्हें सोन प्रयाग में रोक दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि उन्हें अस्थायी आवास उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है.

 इस बीच मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में हरिद्वार में 78 मिमी, देहरादून में 33.2 मिमी और उत्तरकाशी में 27.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है. बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों तक हालात ऐसे ही बने रहने की संभावना है. उधर, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बारिश का जायजा लिया. सचिवालय स्थित राज्य आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम का अचानक निरीक्षण किया और अधिकारियों से भारी बारिश की स्थिति के बारे में जानकारी ली.

 

 

 

Aakash

Back to top button