गैजेट

विंडो एसी क्यों है स्प्लिट एसी से बेहतर? इन रोचक तथ्यों से समझें

विंडो एसी को स्पिलिट के मुकाबले में कमतर माना जाता है। यह ठीक वैसा ही है, जैसे एंड्रॉइड और आईफोन को लेकर मार्केट बना दिया गया है, कि आईफोन सबसे अच्छा होता है। ऐसा ही विंडो के मामले में है कि अगर आप विंडो एसी खरीदते हैं, तो आपका स्टेटस सिंबल कम हो जाएगा।हालांकि वास्तव में ऐसा नहीं है। दरअसल विंडो और स्पिलिट दोनों अलग-अलग टेक्नोलॉजी है। साथ ही दोनों एसी के अपने फायदे और नुकसान हैं। आइए जानते हैं विस्तार से..

विंडो एसी के फायदे

कम होती है कीमत

विंडो एसी की कीमत स्पिलिट के मुकाबले में कम होती है, लेकिन ऐसा नहीं है कि विंडो एसी स्पिलिट के मुकाबले में कम कूलिंग करती है। दरअसल विंडो एसी की कीमत कम होती है, क्योंकि इसे बनाने में कम कॉस्ट लगती है। स्पिलिट एसी में दो यूनिट होती है, जबकि विंडो एसी में एक ही यूनिट में सारा काम हो जाता है।

आसान इंस्टॉलेशन और सर्विसिंग

विंडो एसी का इंस्टॉलेशन स्पिलिट के मुकाबले सस्ता होता है। साथ ही बिना टेक्निशियन के भी इसे असानी से इंस्टॉल किया जा सकता है। साथ ही विंडो एसी की सर्विसिंग भी सस्ती होती है। विंडो एसी उन लोगों के लिए अच्छा होता है, जो घर शिफ्ट करते रहते हैं।

किन लोगों के लिए है बेस्ट

अगर आपके घर में विंडो हैं, तो आपके लिए विंडो एसी अच्छा होता है। वही स्पिलिट एसी उन जगह के लिए बेस्ट है, जहां विडों या कोई स्पेस नहीं होता है। स्पिलिट एसी में गैस लीकेज की समस्या होती रहती है। क्योंकि पाइप बाहर से होकर जाता है।

शोर को कर सकते हैं नजरअंदाज

विंडो एसी में स्पिलिट के मुकाबले ज्यादा शोर होता है। लेकिन सवाल उठता है कि अगर आपका बजट कम है, तो विंडो एसी आपको खरीदना चाहिए, क्योंकि लोग कूलिंग में आसानी से शो जाते हैं। ऐसे में विंडो एसी के शोर को नजरअंदाज किया जा सकता है।

Back to top button