विदेश

अमेरिका आर्थिक संकट गहराता जा रहा, खरीदें सोना-चांदी – Robert Kiyosaki

न्यूयोर्क
क्या अमेरिका में आर्थिक मंदी गहराने वाली है? क्या बाइडेन सरकार आर्थिक चुनौतियों से निपटने नाकाम रही है? दअरसल, एक बार मशहूर लेखक रॉबर्ट टी. कियोसाकी (Robert T. Kiyosaki) ने बाइडेन प्रशासन पर निशाना साधा है. उनका कहना है कि अमेरिका आर्थिक संकट गहराता जा रहा है.

 'Rich Dad Poor Dad' के रॉबर्ट टी. कियोसाकी शुरू से ही बाइडेन प्रशासन को लेकर हमलावर रहे हैं. वो सरकार की नीतियों की खुलकर विरोध करते आए हैं. इसी कड़ी में उन्होंने एक और ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है, 'एक पसंदीदा जापानी रेस्तरां में बैठा था. जहां बढ़िया खाना बेहद कम दाम पर मिलता है. यह जगह शनिवार रात को भी खाली है. अगर कुछ गलत हो रहा है तो ये जानने के लिए कर्मचारियों को अर्थशास्त्री होना जरूरी नहीं है. कृपया होशियार रहें. बाइडेन, येलिन, फेड पर विश्वास न करें. संकट के लिए तैयार रहें. सोना, चांदी बिटक्वाइन खरीदें.'
दरअसल, इस तरह के बयान कियोसाकी पहले भी दे चुके हैं. और लोगों को सोना-चांदी में निवेश के लिए कहते रहे हैं. उनके हिसाब से अमेरिका में आर्थिक संकट टला नहीं है. आए दिनों वो आर्थिक संकट को लेकर ट्वीट करते रहते हैं. उन्होंने एक और ट्वीट में लिखा है कि गनीमत है कि उन्हें नौकरी नहीं करनी पड़ रही है. यानी उनके हिसाब से अमेरिका रोजगार संकट पैदा हो सकता है. उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (joe biden) के अलावा फेड रिजर्व पर भी निशाना साधा है.

इससे पहले उन्होंने 22 जून को एक ट्वीट में लिखा, 'अमेरिका में मंदी हैं या नहीं, इसकी चर्चा जोरों पर हैं. लेकिन इसका जवाब सीधा है, रिच डैड के मुताबिक अगर आपके पड़ोसी की नौकरी जाती है तो अर्थव्यवस्था मंदी में है. लेकिन जब आपकी नौकरी जाती है तो अर्थव्यवस्था अवसाद में. इसलिए सही रास्ता ये है कि एक उद्यमी बनें. फिर कभी भी नौकरी की जरूरत नहीं पड़ेगी.

गौरतलब है कि दुनिया के कई देशों में महंगाई चरम पर है, जिससे काबू में करने के लिए लगातार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा रही है. कुछ इसी तरह का हालात अमेरिका में भी है. पिछले दिनों उन्होंने आगाह किया था कि US में सिलिकॉन वैली और सिग्नेचर बैंक डूब चुके हैं और कई और डूबने की कगार पर हैं. इसलिए लोगों को गोल्ड, सिल्वर, और बिटक्वाइन खरीदना चाहिए. उनका मानना है कि इन तीनों में किया गया निवेश फायदेमंद साबित हो सकता है.

Robert Kiyosaki ने इससे पहले साल 2008 में सबसे पहले लेहमैन ब्रदर्स के दिवालिया होने की भविष्यवाणी की थी और हुआ भी कुछ ऐसा ही था. इसके बाद अमेरिका ही नहीं पूरी दुनिया को भयंकर आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ा था.

बता दें, इंवेस्टमेंट पर लिखी Robert Kiyosaki की किताब 'Rich Dad Poor Dad' बेस्टसेलर है. कहा जाता है कि सभी को एक बार इस किताब को जरूर पढ़नी चाहिए. Rich Dad poor Dad की लोकप्रियता से दुनियाभर में मशहूर हैं. साल 1997 में लिखी गई ये किताब आज भी खूब बिकती है. पर्सनल फाइनेंस की ये किताब 100 से ज्यादा देशों में 50 से अधिक भाषाओं में छप चुकी है. इस किताब की अबतक 5 करोड़ से ज्यादा प्रतियां बेची जा चुकी हैं.  

 

Aakash

Back to top button