सेहत

स्मार्टफोन के इस्तेमाल से हो सकता है आप की जान को खतरा !

लंदन

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने स्मार्टफोन को अपने साथ हर जगह लेकर जाते हैं, चाहे किचन में कोई काम करना हो या फिर बाथरूम ही क्यों ना जाना हो मोबाइल उनके हाथ से दूर नहीं जाता हैं. कुछ लोग तो सुबह के समय अपना मोबाइल फोन टॉयलेट में लेकर चले जाते है और घंटों तक कमोड पर बैठे हुए वहां पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. आइए हम आपको बताते हैं टॉयलेट में मोबाइल फोन ले जाने के साइड इफेक्ट.

टॉयलेट में फोन चलाने के नुकसान
1. टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिहाज से बहुत हानिकारक हो सकता है. टॉयलेट एक ऐसी जगह है जहां पर ढेर सारे बैक्टीरिया और जर्म्स पनपते हैं. चाहे टॉयलेट सीट हो, नल हो, फ्लश का बटन हो या अन्य चीजें. यहां पर अगर आप अपना फोन ले जाते हैं और इन सारी चीजों को छूने के बाद अपने फोन को चलाते हैं तो इससे बैक्टीरिया फोन में आ जाते हैं और फिर उसके माध्यम से आपके शरीर में चले जाते हैं.
 
2. अगर आप लंबे समय तक टॉयलेट की कमोड पर फोन लिए बैठे रहते हैं तो इससे आपकी मांसपेशियों में अकड़न भी आ सकती है और घुटनों का दर्द भी शुरू हो सकता है.
 
3. सुबह के समय फ्रेश होने में आपको केवल 2 से 3 मिनट का समय लगना चाहिए. आयुर्वेद भी इस बात को मानता है कि जितना जल्दी आपका पेट साफ होगा, उतने ही स्वस्थ आप रहेंगे. लेकिन देखा जाता है कि लोग आधे या 1 घंटे तक कमोड पर फोन लिए बैठे रहते हैं जिसकी वजह से वह ठीक तरीके से फ्रेश भी नहीं हो पाते हैं.
 
4. ज्यादा देर तक टॉयलेट में बैठे रहने से रेक्टम यानी कि मलाश पर भी अधिक जोर पड़ता है और इसके चलते पाइल्स या बवासीर जैसी समस्या हो सकती है.
 
5. एक रिसर्च के अनुसार टॉयलेट में फोन ले जाने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है, क्योंकि टॉयलेट में बैठकर कुछ लोग गहरा चिंतन कर सकते हैं या बड़े-बड़े प्लान बना लेते हैं, लेकिन जब आप फोन ले जाते हैं तो आप पूरा टाइम उसी में बर्बाद कर देते हैं और कुछ अलग नहीं सोच पाते, जिससे आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है.

अब लोगों को स्मार्टफोन की ऐसी लत पड़ गई है कि टॉयलेट में भी फोन उन्हीं के साथ ही रहता है. लोग जितना टाइम टॉयलेट में जाते हैं, उतने टाइम तक फोन चलाते रहते हैं. हो सकता है कि आपकी भी ऐसी ही आदत हो. लेकिन, क्या आप जानते हैं टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करना कितना खतरनाक साबित हो सकता है और किस वजह से यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में जानते हैं इसके क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं…
क्यों खतरनाक है टॉयलेट में फोन चलाना?

– टॉयलेट में फोन चलाने के कई नुकसान होते हैं और कई वजह से टॉयलेट में फोन चलाना नुकसानदायक साबित हो सकता है. टॉयलेट में फोन चलाने का पहला नुकसान ये है कि टॉयलेट ऐसी जगह है, जहां खतरनाक जर्म्स या कीटाणु हमेशा मौजूद रहते हैं. टॉयलेट में बैक्टीरिया आदि टॉयलेट सीट, नल, फ्लश बटन आदि पर रहते हैं. इसके बाद जब आप फोन चलाते हैं तो उसकी स्क्रीन पर भी यह लग जाते हैं और इसे हाथ की तरह वॉश भी नहीं कर सकते हैं. इसलिए वो बैक्टीरिया फोन पर रहते हैं और फिर हाथ आदि के माध्यम से शरीर में चल जाते हैं, जो नुकसानदायक है.

– बैक्टीरिया के अलावा टॉयलेट में फोन चलाना शरीर में कई दिक्कतों का कारण बनता है. एक सर्वे में सामने आया है कि अमेरिका में 90 प्रतिशत लोग टॉयलेट में भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं. सर्वे के मुताबिक 90 में से 53 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो कि टॉयलेट में तब तक फोन का उपयोग करते हैं, जब तक कि उनके पैर सुन्न नहीं हो जाते. यानी जब आप टॉयलेट में फोन लेकर जाते हैं तो काफी ज्यागा टाइम स्पेंड करते हैं. इस वजह से आप Rectum यानी मलाश पर अनावश्यक जोर पड़ता है और ये ही बाद में पाइल्स आदि का कारण बनते हैं. इसलिए टॉयलेट में जाएं जब फोन लेकर ना जाएं.

– इन सभी के अलावा टॉयलेट में फोन ना ले जाना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. दरअसल, वैसे तो आप हमेशा फोन में बिजी रहते हैं, लेकिन टॉयलेट में फोन ना ले जाकर आपके दिमाग को आराम मिलता है. इससे आपके शरीर का मेंटल स्ट्रेस कम होता है और आप टॉयलेट में काफी कुछ सोच पाते हैं. टेक्नोलॉजी से ब्रैक लेने का टॉयलेट एक अच्छा स्थान है तो कोशिश करनी चाहिए कि टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल ना करें.

Back to top button