खेल

दक्षिण अफ्रीका के सामने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की परीक्षा, बेहतर प्रदर्शन करना चाहेगा

लखनऊ
गुरूवार को वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीमें आमने-सामने होगी. दोनों टीमों के बीच मुकाबला लखनऊ में खेला जाएगा. वहीं, ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका मुकाबला भारतीय समयनुसार दोपहर 2 बजे शुरू होगा. ऑस्ट्रेलिया को अपने पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. चेन्नई में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया. बहरहाल, पैट कमिंस की टीम को पहली जीत का इंतजार है.

साउथ अफ्रीकी टीम को पहले मुकाबले में जीत मिली थी. साउथ अफ्रीका ने अपने पहले मुकाबले में श्रीलंका को 102 रनों के बड़े अंतर से हराया था. इस तरह साउथ अफ्रीकी टीम लगातार दूसरी जीत की तलाश में उतरेगी. फिलहाल, साउथ अफ्रीकी टीम प्वॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर काबिज है.

क्या लखनऊ की पिच पर गेंदबाजों को मिलेगी मदद?

आंकड़े बताते हैं कि लखनऊ की पिच पर गेंदबाजों को मदद मिलती है. खासकर, स्पिन गेंदबाजों को. ईकाना स्टेडियम की विकेट पर स्पिनरों के लिए ठीक-ठाक मदद होती है. हालांकि, इसके अलावा बल्लेबाजों के लिए रन बनाना भी आसान होता है. अगर बल्लेबाज शुरूआत के कुछ ओवर खेल लें तो उसके बाद बल्लेबाज आसानी से रन बनाते हैं. इस विकेट पर दोनों टीमों के कप्तान टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना पसंद कर सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग इलेवन-

डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी, मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा और जोश हेज़लवुड

साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग इलेवन-

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जेनसन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी

किस टीम को मिलेगी जीत?

पिछले मुकाबले में टीम इंडिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा. वहीं, साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 102 रनों के बड़े अंतर से हराया. हालांकि, दोनों टीमों के खिलाड़ियों की फॉर्म को देखें तो कंगारूओं का पलड़ा भारी है. भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया था. हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज टीम इंडिया के गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते नजर आए थे. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने अच्छी लाइन और लेंग्थ पर गेंदबाजी की थी.

गुरुवार के मैच से पहले एक नजर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड पर

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे फॉर्मेट में कुल 108 मैच हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 50, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 54 मैच जीते हैं।

  • दोनों के बीच कुल खेले गए मैच: 108
  • ऑस्ट्रेलिया द्वारा जीते गए मैच: 50
  • साउथ अफ्रीका द्वारा जीते गए मैच: 54

ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका विश्व कप 2023: पिच रिपोर्ट

इकाना क्रिकेट स्टेडियम की पिच ऐसी है जिसे गेंदबाज काफी पसंद करते हैं। विशेष रूप से स्पिनर्स को ऐसी पिच से बहुत कुछ हासिल हो सकता है। बल्लेबाज मैच के शुरुआती चरण में धैर्य बनाए रखना चाहेंगे और अपनी पारी आगे बढ़ाएंगे, इसलिए इस स्थान पर टॉस जीतने वाले कप्तान के लिए पहले गेंदबाजी करना व्यवहारिक फैसला हो सकता है।

ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका विश्व कप 2023: मौसम अपडेट

गुरुवार 12 अक्टूबर 2023 को लखनऊ के मौसम के बारे में अनुमान है कि दिन और रात का तापमान अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। बारिश की संभावना बहुत कम (एक फीसदी) है।

इकाना क्रिकेट स्टेडियम में वनडे आंकड़े और रिकॉर्ड

कुल मैच: 9

  • पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते गए मैच: 2
  • पहले गेंदबाजी करते हुए जीते गए मैच: 7
  • पहली पारी का औसत स्कोर: 219 रन
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर: 212 रन
  • उच्चतम कुल रिकॉर्ड: 269/3 (48.4 ओवर) साउथ अफ्रीका महिला बनाम भारत महिला
  • सबसे कम रिकॉर्ड दर्ज: 157/10 (41 ओवर) साउथ अफ्रीका महिला बनाम भारत महिला
  • रन चेज करते हुए उच्चतम स्कोर: 269/3 (48.4 ओवर) साउथ अफ्रीका महिला बनाम भारत महिला
  • सबसे कम स्कोर का बचाव: 248/5 (50 ओवर) भारत महिला बनाम साउथ अफ्रीका महिला

Back to top button