देश

आप अपने घर में लगवा सकते हैं एंटी स्मॉग गन, जाने खसियत

नईदिल्ली

फिर दिल्ली की आवो-हवा बदल गई. वैसे तो ये हर साल का रोना है. दिवाली दस्तक देने से पहले दिल्ली की हवा में प्रदूषण बढ़ने लगता है और फिर आसमान में स्मॉग की चादर बिछ जाती है. इस साल भी दिवाली से एक हफ्ते पहले दिल्ली में लोगों का दम घुटने लगा है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार पिछले 5 दिन से लगातार दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब हो रही है. यहां बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 373 रहा, जो कि बेहद डराने वाला आंकड़ा है. हालांकि दिल्ली ही नहीं, देश के तमाम बड़े शहरों में भी सर्दी दस्तक देते ही वायु प्रदूषण भी बढ़ने लगता है. जिसमें कानपुर, पटना, कोलकाता जैसे शहर भी शामिल हैं.  

सुप्रीम कोर्ट बेहद सख्त

इस बीच दिल्ली में हवा की बिगड़ती गुणवत्ता पर सुप्रीम कोर्ट भी नाराज है. SC ने मंगलवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सरकारों को वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के संबंध में निर्देश दिए और एक हफ्ते के अंदर उपायों के बारे में हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है.

लेकिन इसका उपाय क्या है, जिससे तुरंत हवा की शुद्धता में बेहतरी हो. दिल्ली में उपाय के तौर पर डीजल गाड़ियों पर शिकंजा कसा जा रहा है. इसके अलावा केजरीवाल सरकार ने एंटी स्मॉग गन को लेकर प्लान तैयार किया है, ताकि बिगड़ती स्थिति पर कुछ हदतक काबू पाया जा सके.

एंटी स्मॉग गन की खासियत

दरअसल, पॉल्यूशन वाले तमाम शहरों में आपने सड़कों या एक मशीन देखी होगी, जो पानी का छिड़काव करती है. इस मशीन को एंटी स्मॉग गन कहा जाता है, जो हवा में जहर को कम करने का काम करती है. इस एंटी स्मॉग गन से हवा में मौजूद धूल के कणों को नीचे लाया जाता है. जिससे हवा में प्रदूषण का लेवल थोड़ा कम हो जाता है.

जहां तक एंटी स्मॉग गन की कीमत की बात करें तो दिल्ली समेत जो बड़े शहरों में नजर आती हैं. उसकी कीमत करीब 50 लाख रुपये तक होती है. इन मशीनों का इस्तेमाल प्रदूषण कम करने के लिए अधिकतर राज्य सरकारें करती हैं. इस मशीन की कैपेसिटी 6 हजार लीटर तक होती है और दूरी 25 मीटर तक होती है. यानी एक स्मॉग गन सिर्फ 25 मीटर तक ही डस्ट को जमीन पर लाने का काम कर सकती है. जिन सड़कों से होकर ये मशीनें गुजरती हैं, वहां वायु प्रदूषण का लेवल थोड़ा कम होता जाता है.  

खुद खरीद सकते हैं एंट्री स्मॉग गन

यही नहीं, आप भी अपने घर के बाहर एंटी स्मॉग गन (Anti Smog Gun) से लगवा सकते हैं. जिससे आपके घर के साथ-साथ पड़ोसियों के घर में भी वायु प्रदूषण कम हो जाएगा. मिनी एंटी स्मॉग गन बेहद कम कीमत पर बाजार में उपलब्ध है. मिनी एंटी स्मॉग गन Semi Automatic, और Automatic दोनों वेरिएंट आसानी से बाजार में मिल जाते हैं.

मान लीजिए कि कोई अमीर आदमी अपने आसपास के इलाके को पॉल्यूशन फ्री रखना चाहता हो तो वो ये मशीन अपने घर के पास लगवा सकता है. मिनी Anti Smog Gun को ऑनलाइन खरीद सकते हैं. 25-30 मीटर रेंज वाली मशीन की कीमत 1 लाख रुपये से डेढ़ लाख रुपये के बीच है. इस मशीन में आपको 1.5Hp का वाटर पंप (Water Pump) मिलेगा. और इसमें 1000 लीटर का वाटर टैंक (Water Tank Capacity) लगा होगा.

डेढ़ लाख रुपये में Automation Grade का Anti Smog Gun खरीद भी सकते हैं. जिसका रेंज 15 से 20 मीटर तक है, यानी 20 मीटर के रेंज में प्रदूषण को कम किया जा सकेगा. वहीं 45-50 मीटर रेंज के लिए Anti smog gun की कीमत करीब 2 लाख रुपये है. यानी जैसे-जैसे रेंज बढ़ती है, एंटी स्मॉग गन की कीमत भी बढ़ जाती है. आप अमेनज, इंडिया मार्ट पर जाकर पूरी जानकारी जुटा सकते हैं. एक अनुमान के मुताबकि आप एक लाख रुपये खर्च कर अपने घर के लिए एंटी स्मॉग गन खरीदकर शुद्ध हवा ले सकते हैं. आप गूगल में भी Anti Smog Gun सर्च कर अपने लिए सही प्रोडक्ट का चयन कर सकते हैं.

 

Back to top button